भारत-सिंगापुर के बीच हुए 10 समझौते, शाम को भारतीयों को संबोधित करेंगे PM
भारत-सिंगापुर के बीच हुए 10 समझौते, शाम को भारतीयों को संबोधित करेंगे PM
Share:

सिंगापुर : सिंगापुर के दौरे पर पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जमकर स्वागत किया गया। इस दौरान सिंगापुर सेना द्वारा उन्हें गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम से भेंट की प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों ही देशों के बीच 10 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

दरअसल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर में भारतीय समुदाय के लोगों को शाम लगभग 5.30 बजे संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि वे यहां रहने वाले भारतीयों से मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को लेकर वे भारतीयों से चर्चा कर उन्हें भारत में निवेश लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। दोनों ही देशों के नेताओं के बीच होने वाली चर्चा में व्यापार और सुरक्षा, तस्करी सहित विभिन्न मसलों पर चर्चा की गई।

रक्षासहयोग, जहाजरानी, नागरिक उड्डयन, शहरी योजना, साइबर सुरक्षा, नारकोटिक्स ड्रग्स आदि की तस्करी रोकने के साथ सांस्कृतिक संबंध बढ़ाने को लेकर भी ध्यान रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय सयानुसार प्रातः 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के औपचारिक स्वागत कि लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। मोदी को डीनर दिया गया। भारतीय रेस्टोरेंट में दिए गए सम्मान भेज में उनके लिए लजीज व्यंजन परोसे गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली और उनकी पत्नी हो चिन केसाथ सेल्फी साझा की।

सिंगापुर के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भेंट किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पौने बारह बजे मीडिया से चर्चा करेंगे। इसके बाद वे, यहां के तकनीकी शिक्षा संस्थान का दौरा भी करेंगे। दोपहर 2.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजाद हिंद फौज के सेनानायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की सेना के स्मारक आईएनए मेमोरियल पहुंचकर श्रद्धांजलि देंगे। भारत और सिंगापुर में दोपहर 3 बजे बिजनेस फोरम को भी वे संबोधित करेंगे। शाम करीब 7.30 बजे सिंगापुर से भारत के लिए भी वे रवाना होंगे। रात करीब 10.30 बजे वे दिल्ली पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के कारोबारियों से मिले। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ली सिन लूंग ने दोनों ही देशों का साझा पोस्टल स्टाम्प जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिंगापुर के साथ समझौता होने के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत करवाया जा सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप द्वारा ट्विट कर जानकारी दी गई कि मोदी के लिए दिन में नाश्ते का प्रबंध भी किया गया है। प्रधानमंत्री ने पूर्वी एशिया के देशों के साथ संबंधों में सुधार को प्राथमिकता देने के संकेत भी दिए हैं। उन्होंने अपने दौरे में एक्ट ईस्ट का नारा भी दिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -