मंदिर के पुजारी ने किया सैनेटाइज़र का विरोध, कहा- इसमें एल्कोहल होता है...
मंदिर के पुजारी ने किया सैनेटाइज़र का विरोध, कहा- इसमें एल्कोहल होता है...
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र (SOP) के तहत लोगों को कम से कम छह फीट की दूरी कायम रखनी होगी. साथ ही अनिवार्य रूप से फ़ेस कवर, खांसते या छींकते वक़्त नाक और मुंह को ढकना और कम से कम 40-60 सेकंड के लिए साबुन से हाथ धोने समेत सैनेटाइज़र का उपयोग शामिल है. 

मां वैष्णवधाम नव दुर्गा मंदिर के पुजारी चंद्रशेखर तिवारी ने कहा है कि, ‘सरकार का काम दिशा-निर्देश जारी करना है, किन्तु मैं मंदिरों में सैनिटाइज़र मशीन के ख़िलाफ़ हूं, क्योंकि इसमें एल्कोहल मिला हुआ होता है.’  मंदिर के पुजारी ने आगे कहा है कि, ‘हम शराब पीकर जब दिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं तो एल्कोहल से हाथ सैनिटाइज़ करके किस तरह घुस सकते हैं.’  उन्होंने लोगों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर व्यक्तिगत स्वच्छता कायम रखने के लिए एक विकल्प दिया. उन्होंने कहा है कि, ‘हाथ धोने की मशीन सारे मंदिरों के बाहर लगाइए, वहां पर साबुन रखिए, उसको हम स्वीकार करते हैं. वैसे भी मंदिर में तो व्यक्ति घर से नहा कर आता है और मंदिर में प्रवेश करता है.’

केंद्र ने अपने निर्देशों में कहा है कि जूते वगैरह अपनी गाड़ी में ही उतार कर भीतर आना होगा. साथ ही प्रतिमाओं और पवित्र पुस्तकों को छूने की इजाजत नहीं है. वहीं, प्रसाद वितरण और पवित्र जल छिड़कने पर भी मनाही है. रिकॉर्ड किए गए भक्ति संगीत और गीतों की अनुशंसा की गई है. गाना बजाने वालों या गायन समूहों को बुलाने पर रोक है. गाइडलाइन में कहा गया है कि पूजा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. मंदिर में सार्वजिनक मैट का उपयोग करने की जगह भक्त ख़ुद अपनी पर्सनल मैट लेकर आएं, जिसे अपने साथ वापस ले जा सकते हैं. 

रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा- रहत पैकेज का ऐलान कर बैठ नहीं सकती सरकार

चीन के खिलाफ अभियान चालना AMUL को पड़ा भारी, ट्विटर ने ब्लॉक किया अकाउंट

सरकार से बोले कोरोना वारियर्स- हमे इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू पेपर न समझें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -