इस मन्दिर में भगवान खाते हैं चॉकलेट
इस मन्दिर में भगवान खाते हैं चॉकलेट
Share:

वैसे तो मंदिरों में भगवान को कुछ मीठा या मिठाई का भोग लगाया जाता है। आपने देखा भी होगा कही मिश्री,कही लडडू का तो कहीं माखन जैसी चीजों को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी देखा है भगवान को चॉकलेट का भोग लगते हुए। नहीं देखा होगा शायद। जी हाँ,लेकिन ये सच है। यहाँ प्रसाद के रूप में भगवान को चॉकलेट चढ़ाई जाती है।

आज एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं हम। ताकि आप भी जाने वो कौनसे भगवान् हैं जिन्हें चॉकलेट पसन्द है। दरअसल,केरल के ‘थेक्कन पलानी’ बालसुब्रमण्यम मंदिर में श्रद्धालु भगवान को चॉकलेट चढ़ाते हैं। इस मंदिर में विराजमान भगवान को ‘मंच मुरगन’ के नाम से जाना जाता है। विभिन्न जाति, समुदाय और धर्म के लोग मुरगन भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए प्रसाद के तौर पर कई प्रकार की चॉकलेट लेकर आते हैं।

मंदिर के प्रबंधक के मुताबिक "इस मंदिर में 'बालमुरगन' की पूजा की जाती है। किसी ने सोचा होगा कि बाल मुरगन को चॉकलेट पसंद है और तभी से यह परंपरा आरंभ हुई होगी।" हालांकि शुरुआत में मंदिर में बच्चे चॉकलेट चढ़ाते थे लेकिन अब यहां हर कोई भगवान को प्रसाद के रुप में चॉकलेट ही लाता है। और यहाँ पूजा के बाद लोगों को प्रसाद के रुप में चॉकलेट ही दी जाती है।

यहाँ है अनोखा ब्रिज, ऊपर लैंड होती है फ्लाइट और नीचे चलती हैं गाड़िया

व्यक्ति के ब्लड सैंपल में निकला एक एक अनोखा ब्लड ग्रुप, जो किसी से मैच नही करता​

टॉयलेट का मना करने पर लड़की चढ़ गई काउंटर पर, फिर किया यह गन्दा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -