तेलंगाना वित्त मंत्री ने पेश किया 2.30 लाख करोड़ रुपये का बजट
तेलंगाना वित्त मंत्री ने पेश किया 2.30 लाख करोड़ रुपये का बजट
Share:

हैदराबाद: राजस्व पर कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के बावजूद, तेलंगाना सरकार ने गुरुवार को 2.30 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो पिछले वर्ष के परिव्यय से 26 प्रतिशत अधिक है। बजट में राजस्व अधिशेष 6,743.50 करोड़ रुपये और अनुमानित वित्तीय घाटा 45,509.60 करोड़ रुपये है। विधानसभा में वित्त मंत्री टी. हरीश राव ने 2021-22 का बजट पेश किया, जिसमें 2,30,825.96 करोड़ रुपये के कुल व्यय का प्रस्ताव किया गया, जिसमें 1,69,383.44 करोड़ रुपये का राजस्व व्यय और 29,046.77 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय शामिल था। 

बड़े पैमाने पर परिव्यय, 2020-21 के लिए 1.46 लाख करोड़ रुपये के संशोधित अनुमानों की तुलना में 63 प्रतिशत अधिक है, रिपोर्ट के बावजूद कि सरकार राज्य के राजस्व पर महामारी के प्रभाव के कारण बजट को कम कर सकती है। यह बताते हुए कि लॉकडाउन का राज्यों और केंद्र की अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव था, देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मंत्री इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। जबकि तेलंगाना में 2020-21 में मौजूदा कीमतों पर जीडीपी वृद्धि -3.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) का अनुमान +1.3 प्रतिशत है। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य की अर्थव्यवस्था पर कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कदम उठाए। यह कहते हुए कि राज्य की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे ठीक हो रही है, उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले वित्तीय वर्ष में राज्य के जीएसडीपी में उल्लेखनीय सुधार होगा। उन्होंने कहा कि बजट उसी के अनुसार तैयार किया गया है। मंत्री ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए सीएम दलित सशक्तिकरण कार्यक्रम नामक एक नई योजना की घोषणा की। उन्होंने बजट में इस योजना के लिए 1,000 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा।

मुश्किल में उद्धव सरकार, नाराज़ होकर सीनियर IPS अफसर संजय पांडे छुट्टी पर गए

'फटी जींस' के बाद अब 'शॉर्ट्स' पर तीरथ रावत ने उठाए सवाल, कहा- क्यों और बदन दिखा रहे हो...

बंगाल चुनाव: मिदनापुर में ममता की हुंकार, कहा- शेरनी हूँ, किसी के सामने सिर नहीं झुकाऊँगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -