तेलंगाना ने सरकार से कपड़ा, हथकरघा पर जीएसटी वृद्धि पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया
तेलंगाना ने सरकार से कपड़ा, हथकरघा पर जीएसटी वृद्धि पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया
Share:

 

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने केंद्र से कपड़ा और हथकरघा उद्योगों पर जीएसटी बढ़ाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है।

तेलंगाना के उद्योग मंत्री के.टी. रामा राव ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर शुक्रवार को जीएसटी परिषद की बैठक में इस विचार को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह किया, जिसकी वह अध्यक्षता करेंगी।

उन्होंने कहा कि उद्योग और बुनकर समुदाय ने केंद्र सरकार से हथकरघा उत्पादों और कच्चे माल पर 5 प्रतिशत जीएसटी माफ करने की मांग करते हुए कई विरोध प्रदर्शन किए हैं। इसके बजाय, केंद्र ने 1 जनवरी, 2022 को इसे बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने की योजना बनाई है, जिससे उद्योग प्रभावी रूप से समाप्त हो जाएगा और लाखों लोग विस्थापित हो जाएंगे।

कपड़ा और हथकरघा उद्योग हमारे देश में दूसरी सबसे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देते हैं। यह क्षेत्र पहले से ही कोविड -19 के प्रभावों को महसूस कर रहा है, और केंद्र सरकार ने इसकी मदद के लिए बहुत कम किया है। मौजूदा हालात को देखते हुए के.टी. रामा राव का मानना ​​है कि केंद्र को इस क्षेत्र को अतिरिक्त लाभ और प्रोत्साहन देना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि जीएसटी वृद्धि से हथकरघा और कपड़ा उद्योग का लगभग 80-85 प्रतिशत प्रभावित होगा। कोविड के बाद से कच्चे माल, यार्न, रसायन, पैकेजिंग सामग्री और परिवहन लागत सभी में काफी वृद्धि हुई है। इन खर्चों के अलावा जीएसटी में बढ़ोतरी से उत्पादन लागत 15 फीसदी से 20 फीसदी तक बढ़ जाएगी।

अचानक टूट गई सड़क, घूमने आए 250 पर्यटक फंसे

कोविड अपडेट: भारत में 16,764 नए मामले सामने आए, ओमिक्रोन केस बढ़कर 1270 हुए

गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे अयोध्या रैली को संबोधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -