दिसंबर में टेलीकॉम सब्सक्राइबर की मात्रा में आई भारी गिरावट
दिसंबर में टेलीकॉम सब्सक्राइबर की मात्रा में आई भारी गिरावट
Share:

देश के दूरसंचार नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2020 में वोडाफोन आइडिया और राज्य में दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल को अपने ग्राहकों के थोक के नुकसान के साथ देश में दूरसंचार ग्राहकों का आधार घटकर 1,173 मिलियन हो गया।

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दिसंबर में नए ग्राहकों के एकमात्र लाभकर्ता थे। दिसंबर 2020 के लिए ट्राई की दूरसंचार ग्राहकों की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2020 के अंत में नवंबर 2020 के अंत में भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 1,175.27 मिलियन से घटकर 1,173.83 मिलियन हो गई है। मोबाइल ग्राहकों की संख्या दिसंबर में घटकर 1,153.77 मिलियन हो गई, जो नवंबर में 1,155.2 मिलियन थी। ग्राहक के आधार में गिरावट मुख्य रूप से वोडाफोन आइडिया के 5.69 मिलियन से अधिक मोबाइल ग्राहकों के खोने की वजह से थी। इसके बाद BSNL ने 2,52,501 ग्राहक खो दिए और MTNL ने 6,442 ग्राहक खो दिए।

भारती एयरटेल ने 4 मिलियन से अधिक नए ग्राहकों के साथ मोबाइल सेगमेंट का नेतृत्व किया और रिलायंस जियो ने 4,78,917 नए ग्राहकों को जोड़ चुका है। भारती एयरटेल ने बाजार के निष्क्रिय ग्राहक आधार का भी नेतृत्व किया। कंपनी ने दिसंबर में 97.1 प्रतिशत सक्रिय ग्राहकों की सूचना दी। इसके बाद वोडाफोन आइडिया 90.26 प्रतिशत और रिलायंस जियो 80.23 प्रतिशत के साथ रहा। रिपोर्ट के अनुसार, केवल आधे से अधिक बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहक आधार सक्रिय पाए गए, जबकि दिसंबर में केवल एक-तिहाई से अधिक एमटीएनएल ग्राहक सक्रिय पाए गए।

पंजाब ने 3.34 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्राइबर बेस में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की। इसके बाद मुंबई, मध्य प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु का स्थान रहा। मोबाइल ग्राहक आधार में उच्चतम विकास दर जम्मू और कश्मीर में दर्ज की गई, इसके बाद असम, हिमाचल प्रदेश, और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र शामिल है।

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, 379 अंक गिरा सेंसेक्स

महंगाई का डबल अटैक, पेट्रोल-डीजल के बाद अब महंगा हो सकता है मोबाइल डाटा और कालिंग

NHAI से IL & FS 'FSEL के इतने करोड़ के दावे को मिली NCLT की मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -