तेलंगाना ने अवैध रूप से बिजली उत्पादन के लिए इतने पानी का लिया गया इस्तेमाल
तेलंगाना ने अवैध रूप से बिजली उत्पादन के लिए इतने पानी का लिया गया इस्तेमाल
Share:

अमरावती: सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव जे श्यामला राव ने कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड (केआरएमबी) और गोदावरी नदी प्रबंधन बोर्ड (जीआरएमबी) दोनों के अधिकार क्षेत्र को अंतिम रूप देने वाली गजट अधिसूचना का स्वागत करते हुए कहा कि अधिसूचना के साथ दो नदी बोर्डों का नियंत्रण होगा। कृष्णा और गोदावरी दोनों घाटियों में सिंचाई परियोजनाओं का संचालन और रखरखाव, जो 14 अक्टूबर, 2021 से लागू होगा। उन्होंने कहा कि यह विशेष अधिसूचना राज्य के विभाजन के बाद से लंबे समय से लंबित थी, और कहा कि राज्य का जल हिस्सा अब गिर जाएगा। 

शुक्रवार को यहां जल विवाद पर बोलते हुए, प्रमुख सचिव ने कहा कि तेलंगाना पिछले 45 दिनों से श्रीशैलम, नागार्जुनसागर और पुलीचिंतला परियोजनाओं में स्वतंत्र रूप से बिजली पैदा कर रहा है। वास्तव में, बिजली उत्पादन के लिए, राज्य सरकार केआरएमबी को एक मांगपत्र प्रदान करती है और मांग के आधार पर बोर्ड बिजली उत्पादन के लिए आदेश जारी करता है। हालाँकि, तेलंगाना सरकार ने केआरएमबी के आदेशों के बिना अपने दम पर बिजली पैदा करना शुरू कर दिया और 100 प्रतिशत बिजली पैदा करने के लिए जीओ 34 जारी करके आगे बढ़ गई। उन्होंने कहा कि इस साल 1 जून से, श्रीशैलम जलाशय में 30.38 टीएमसी फीट का प्रवाह था, जिसमें से 29.82 टीएमसी फीट का उपयोग तेलंगाना सरकार ने बिजली उत्पादन के लिए किया था, जिससे भंडारण 806.8 फीट हो गया।

पुलीचिंतला परियोजना के मामले के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि केआरएमबी की आपत्ति के बावजूद तेलंगाना सरकार ने बिजली उत्पादन के लिए 8 टीएमसी फीट पानी का इस्तेमाल किया। आंध्र प्रदेश की ओर से और केआरएमबी की आपत्तियों के बाद भी, 1 जून से पिछले 45 दिनों में तेलंगाना सरकार ने बिजली उत्पादन के लिए 66 टीएमसी फीट पानी का उपयोग किया है। इस मामले में राज्य सरकार ने भी मुद्दों को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की स्पीकर ओम बिरला से मुलाक़ात

लोगों का दर्द बाटने गईं प्रियंका से मिलने पहुंचे बेरोज़गार युवाओं को कॉन्ग्रेसियों ने पीटा, Video

क्या बंगाल में लागू होगा राष्ट्रपति शासन ? हिंसा पर NHRC की रिपोर्ट आते ही दिल्ली रवाना हुए गवर्नर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -