तेलंगाना राज्य ने किया वर्ष 2018-19 के लिए राज्य वित्त लेखा परीक्षा का आयोजन
तेलंगाना राज्य ने किया वर्ष 2018-19 के लिए राज्य वित्त लेखा परीक्षा का आयोजन
Share:

तेलंगाना राज्य ने वर्ष 2018-19 के लिए राज्य वित्त लेखा परीक्षा का आयोजन किया है। अन्य सभी वर्षों की तरह इस वर्ष भी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी राज्य के वित्तीय ऑडिट के दौरान हर दूसरे राज्य से आगे हैं। इस ऑडिट में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) राज्य को अच्छी रिपोर्ट देता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CAG ने कहा कि राजकोषीय घाटा और राज्य की कुल बकाया देनदारियां 14 वें वित्त आयोग द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर थीं। 2018-19 में राजकोषीय घाटा 8.65 लाख करोड़ रुपये के जीएसडीपी का 3.11 प्रतिशत था, यानी 14 वें वित्त आयोग द्वारा निर्धारित 3.25 प्रतिशत के भीतर और राज्य की मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति (एमटीएफपी) में 3.5 प्रतिशत लक्ष्य है, राजकोषीय विनियमन और बजट प्रबंधन (FRBM) अधिनियम के अनुसार। सभी योगों के साथ, CAG ने CM KCR शासन के तहत तेलंगाना राज्य के लिए एक अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य की सूचना दी। 

वही इस रिपोर्ट में राज्य सरकार की नीतियों और योजनाओं के साथ-साथ इस रिपोर्ट में भी बताया गया है, यह पिछले वर्ष की तुलना में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर 12.41 प्रतिशत की काफी वृद्धि थी। हालाँकि, शिक्षा, खेल, कला और संस्कृति में प्रति व्यक्ति व्यय में लगभग 6.19 प्रतिशत की कमी देखी गई। पिछले वर्षों की तुलना में तेलंगाना ने विकास व्यय (93,483 करोड़ रुपये) और पूंजीगत व्यय (22,641 करोड़ रुपये) पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।

तेलंगाना के स्कूलों को मिलेगी इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा: शिक्षा मंत्री रेड्डी

भारत और बांग्लादेश स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गिलानी के दामाद को महबूबा मुफ्ती के नजदीकी पारा ने दिए थे 5 करोड़ रूपये, जानिए क्या है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -