तेलंगाना सरकार हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये करेगी खर्च

Jun 09 2021 04:03 PM
तेलंगाना सरकार हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये करेगी खर्च

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार राज्य में गरीबों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अगले दो वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मंगलवार देर रात राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया और आधी रात को इसकी घोषणा की गई। यह ध्यान रखना उचित है कि मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार जैसे देश के अन्य राज्यों की तुलना में तेलंगाना में कोविड संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं हैं, जहां स्पष्ट रूप से सबसे खराब स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा है। 

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि सरकार जिस तरह से सिंचाई क्षेत्र को मजबूत करती है और गुणात्मक बदलाव लाती है, उसी तरह सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगी। अगले दो वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये की लागत से स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार करने का निर्णय लेते हुए, इसने वित्त मंत्री हरीश राव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट उप-समिति से इस संबंध में सभी विवरणों के साथ एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा। 

रिपोर्टों के अनुसार, यह ज्ञात है कि उप-समिति सरकारी अस्पतालों, कर्मचारियों और अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थिति की समीक्षा करेगी। अन्य सदस्यों के रूप में मंत्रियों जगदीश्वर रेड्डी, श्रीनिवास यादव, वेमुला प्रशांत रेड्डी, श्रीनिवास गौड़, सबिता इंद्र रेड्डी और सत्यवती राठौड़ के साथ पैनल केरल, तमिलनाडु का दौरा करेगा जहां बेहतर चिकित्सा उपचार के साथ-साथ श्रीलंका भी स्थिति का अध्ययन करने और प्रस्तुत करने के लिए होगा। 

चीन का बड़ा षड्यंत्र हुआ बेनकाब, 2 महीने के अंदर साइबर ठगी से आमजन को लगाया 250 करोड़ का चूना

भोपाल के ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री में आग का कहर, देखते ही देखते राख में बदली फैक्ट्री

मानसून बना जान का दुश्मन, झारखंड में बिजली गिरने से हुई 5 की मौत