तेलंगाना में मतदान शुरू, पहली बार वीवीपैट का उपयोग

तेलंगाना में मतदान शुरू, पहली बार वीवीपैट का उपयोग
Share:

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के बाद आज राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. सभी पांच राज्यों के चुनाव नतीजों की घोषणा 11 दिसंबर को एक साथ की जाएगी. तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों के धुआंधार चुनाव प्रचार के बाद आज 119 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है।

पहली बार वीवीपैट का उपयोग
राज्य में पहली बार मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का उपयोग किया जा रहा है। मतदान सुबह सात बजे से ही शुरू हो चूका है और वही शाम पांच बजे संपन्न हो जायेगा, जबकि चिन्हित की गई 13 सीटों पर मतदान शाम चार बजे तक ही सम्प्पन करा लिया जायेगा। 

2. 80 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल 
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक चुनाव में किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए करीब 446 उड़नदस्ते मुस्तैद रहेंगे। वही इस बार 224 वीडियो निगरानी टीमें भी बनाई गई हैं। राज्य में कुल 2. 80 करोड़ मतदाता विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान के लिए कुल 32,815 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

सभी पार्टियों ने लगाया था जोर 
वर्तमान में सत्ताधारी पार्टी टीआरएस को चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और भाकपा के साथ मजबूत गठबंधन बनाया है। वही दो और मुख्य पार्टियां आरएस और भाजपा ने यह चुनाव अपने-अपने दम पर ही लड़ने का फैसला किया था। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने कद्दावर नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतारा। 

राजस्थान चुनाव: आज पौने पांच करोड़ मतदाता, तय करेंगे 2274 प्रत्याशियों का भविष्य

राजस्थान चुनाव: राज्य में शांतिपूर्ण मतदान जारी, किन्तु राजयपाल नहीं डाल पाएंगे वोट

मध्यप्रदेश चुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी को फ़ोन कर युवक ने किया ईवीएम हैक करने का दावा, मांगे ढाई लाख रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -