तेलंगाना: गुरूवार से शुरू किया गया जुराला प्रोजेक्ट
तेलंगाना: गुरूवार से शुरू किया गया जुराला प्रोजेक्ट
Share:

प्रियदर्शिनी जुराला परियोजना (पीजेपी) कृष्णा नदी पर एक बांध है, जो गडवाल, जोगुलम्बा गडवाल जिले से लगभग 15 किमी और तेलंगाना के वानापर्थी जिले में आत्मकुर से लगभग 29 किमी दूर स्थित है। वर्तमान में, जुराला परियोजना में अपस्ट्रीम क्षेत्रों - महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण 1,80,648 क्यूसेक प्रवाह प्राप्त हो रहा है।

जिससे सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को प्रियदर्शिनी जुराला परियोजना के 26 गेट खोल दिए, ताकि 1,80,428 क्यूसेक पानी डाउनस्ट्रीम में छोड़ा जा सके. जुराला परियोजना से नीचे की ओर छोड़ा गया पानी श्रीरेलम बांध तक पहुंचेगा। यदि श्रीशैलम बांध में पानी का प्रवाह जारी रहा, तो अधिकारी जल्द ही श्रीशैलम बांध के फाटक उठा सकते हैं।

बिजली उत्पादन के लिए 27,316 क्यूसेक पानी, नेटटेम्पाडु के लिए 750 क्यूसेक, जुराला लेफ्ट कैनाल के लिए 820 क्यूसेक, जुराला राइट कैनाल परियोजना का बहिर्वाह 1,50,025 क्यूसेक है जिसमें 682 क्यूसेक, भीम लिफ्ट-II के लिए 855 क्यूसेक और बाढ़ नहर के लिए 800 क्यूसेक है। वर्तमान में परियोजना का भंडारण 8.048 टीएमसी है जबकि कुल क्षमता 9.74 टीएमसी है। जुराला का जलाशय स्तर 1045 फीट है। परियोजना की अनुमानित क्षमता 9.74 टीएमसी है। जुराला परियोजना 1995 में पूरी हुई थी।

मन की बात से लेकर स्वच्छ भारत तक, यहाँ जानिए PM मोदी के अनोखे विचार

एक कार्यकर्ता के रूप में हुई थी पीएम मोदी की शुरुआत, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर

जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है डोल ग्यारस?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -