नई तेजस ट्रेन भी रंगी भगवा रंग में
नई तेजस ट्रेन भी रंगी भगवा रंग में
Share:

नई दिल्ली: तेजस एक्सप्रेस की पहली ट्रेन पिछले साल मुंबई और गोवा के बीच चली थी. अब दूसरी नई तेजस दिल्ली से लखनऊ और आनंद विहार से चंडीगढ़ का सफर करने को तैयार है. इस बार तेजस ट्रेन में कई बदलाव किए गए हैं, पहले जो ट्रेन नीले रंग में चलती थी, अब वो भगवा और भूरे रंगों में यात्रियों को लुभाएंगी. 

यह नई तेजस कई तकनीकी सुविधाओं से भी लैस होगी, इसमें सुरक्षा की दृष्टि से हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. साथ ही वाई-फाई, विनायल रैपिंग और मनपसंद खाने की भी सुविधा यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी. इसके अलावा इसमें LED स्क्रीन पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट, मॉड्यूलर बॉयो टॉयलेट और आरामदायक सीटें लगाई गई हैं. यह ट्रेन 200 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से पटरी पर दौड़ेगी.

नई तेजस एक्सप्रेस में खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं. उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन को पहली तेजस ट्रेन बुधवार को ही मिल चुकी है. रेल मंत्रालय के अनुसार इस ट्रेन को इसी वर्ष मार्च में चलाए जाने की योजना थी, लेकिन समय पर कोच की आपूर्ति न हो पाने के कारण इसे टाल दिया गया. इससे पहले मई 2017 में सरकार मुंबई और गोवा के बीच एक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू कर चुकी है, ये ट्रेन नीले रंग की है.

 देश की अन्य ख़बरें:-

साजिश के चलते हरियाणा को जलाया गया-यशपाल मलिक

गोपालदास नीरज : अब कही घुल गया फूलों का शबाब

भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए-गिरिराज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -