ये जड़ी बूटियां दूर करेंगी आपके दांतों की तकलीफ

दांतों की परेशानी आपके लिए समस्या बन जाती है, ऐसे में आप ना खा सकते हैं और ना ही पी सकते हैं. इसलिए जरुरी है कि आप अपने दांतों का खास ख्याल रखें. लेकिन कुछ जड़ी बूटी ऐसी होती हैं जिनसे आप अपने दांतों का ख्याल रख सकते हैं. दांत के लिए आप घर की कुछ चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी दवाई की जरूरत नहीं पड़ने वाली. आज हम आपके लिए कुछ जड़ी-बूटियां लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप दांतों की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

* नीम 
नीम के पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुंह के सभी तरह के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. पुराने समय में दांतों की सफाई के लिए नीम की दातुन ही इस्तेमाल करते थे, जिससे उनके दांत स्वस्थ रहते थे. दांतों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नीम को इस तरह करें इस्तेमाल. दांतों में दर्द होने पर नीम की 3-4 पत्तियां धोकर चबाएं. इससे दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलेगा.  

* तुलसी 
तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और दर्द निवारक गुण होते हैं जो दांतों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते है. दांतों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस तरह करें इस्तेमाल. दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियों को को सुखा कर चूर्ण बना लें और फिर इससे दांतों की सफाई करें. दांतों में दर्द होने पर तुलसी की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं.

* बबूल 
बबूल की पत्तियां, छाल और फलियां तीनों ही मुंह के लिए बहुत फायदेमंद है. बबूल में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण मुंह की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.मसूड़ों में खून आने और दांतों में कीड़े लगने की समस्या होने पर बबूल की छाल पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ले करें. दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए बबूल की छाल, पतियां, फूल और फलियां बराबर मात्रा में लेकर उसका चूर्ण बनाएं और इससे रोजाना दांतों की सफाई करें.

बदलते मौसम के साथ आपके गले को झेलनी पड़ती है कई समस्या, ऐसे करें बचाव

अपनी कोहनी के कालेपन से हो रहे हैं शर्मिंदा तो इस तरह करें दूर

स्किन को चमकाना चाहते हैं ये ड्रिंक्स आपके लिए हैं फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -