लेप्चा समुदाय के विरोध का सामना कर रही तीस्ता जल विद्युत परियोजना
लेप्चा समुदाय के विरोध का सामना कर रही तीस्ता जल विद्युत परियोजना
Share:

स्वदेशी लेप्चा समुदाय के लोग उत्तरी सिक्किम में राष्ट्र प्रस्तावित तीस्ता स्टेज 4 जलविद्युत परियोजना के दूसरे सबसे बड़े विरोधी हैं। नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) की योजना है कि वह बहाव क्षेत्र के लोगों के विरोध के बावजूद परियोजना को आगे बढ़ाने वाले है। लेप्चा समुदाय के सदस्यों को डर है कि अगर बांध बन जाता है तो उनकी आजीविका, भूमि, संस्कृति और नाजुक हिमालयी पारिस्थितिकी खतरे में पड़ जाएगी।

तीस्ता नदी में राज्य द्वारा संचालित एनएचपीसी द्वारा पहले ही बांधों की एक श्रृंखला बनाई गई है। प्रभावित तीस्ता (एसीटी) के नागरिक तीस्ता और उसकी सहायक नदियों में बांधों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। अधिनियम संगठन जिसमें तीस्ता प्रवाह क्षेत्र के प्रभावित लोग शामिल हैं, ने बांधों के खिलाफ अभियान को फिर से शुरू किया है। ग्यात्सो लेप्चा एसीटी महासचिव तीस्ता स्टेज 4 परियोजना को मिटाने की मांग कर रहा है, जिसे यदि लागू किया जाता है तो तीस्ता बेसिन में रहने वाले लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नदी का प्रवाह सीधे सिक्किम हिमालय की नाजुक पारिस्थितिकी से संबंधित है और इसे किसी भी प्राकृतिक संतुलन से बचने के लिए संरक्षित किया जाना है।

सिक्किम भूटिया लेप्चा एपेक्स कमेटी ने तीस्ता और रंगित नदियों पर सभी बांध गतिविधियों को रोकने की भी मांग की है। नदी में क्षति या परिवर्तन का सीधा प्रभाव सिक्किम के स्वदेशी आदिवासी समुदायों के जीवन और संस्कृति पर पड़ेगा। यह लोगों पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनकी आजीविका के लिए नदियों और उसकी सहायक नदियों पर प्रभाव पड़ेगा।

इन राज्यों को जीएसटी मुआवजे के रूप में मिलेंगे 6000 करोड़ रुपये

उत्तर-पूर्व एक व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में होगा उदय: जितेंद्र सिंह

पूर्वोत्तर राज्यों में 25 अक्टूबर तक रेड अलर्ट जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -