10 फरवरी को है टेडी डे, जानिए कैसे हुई थी शुरुआत
10 फरवरी को है टेडी डे, जानिए कैसे हुई थी शुरुआत
Share:

इन दिनों वेलेंटाइन वीक चल रहा है। ऐसे में आज यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे है वहीं कल यानी 10 फरवरी को टेडी डे। इस फिन कपल एक दूजे को टेडी देते हैं। 10 फरवरी को टेडी डे आता है, और यह वेलेंटाइन डे वीक के चौथे दिन सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेडी डे कब से मनाया जा रहा है।

जी दरअसल, टेडी बियर डे सेलिब्रेट करने के पीछे 14 नवंबर 1902 की एक दिलचस्प घटना है। कहा जाता है इस दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। जहां उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले भालू का शिकार करने के लिए पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है। वहीं रूजवेल्ट ने भले ही भालू को नहीं मारा मगर इस भालू का एक कार्टून बना लिया। कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था।

बाद में रुजवेल्ट के इस कार्टून को मॉरिस मिकटॉम नाम के एक रूसी यहूदी ने देखा जो ब्रुकलिन में दिन में टॉफियां बेचते थे । कहा जाता है मॉरिस दिन में टॉफियां बेचते थे और रात में अपनी पत्नी के साथ मिल कर सॉफ्ट टॉय बनाते थे। कार्टून से प्रभावित होकर मिकटॉम ने एक कपड़े से भालू का बच्चे का खिलौना बनाया और अपनी दुकान पर रखा और नीचे लिखा टेडी बीयर। टेडी इसलिए, क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट का निक नेम टेडी था और उन्होंने एक बीयर की जान बचाई थी। वहीं मिकटॉम ने एक ऐसा खिलौना बना कर राष्ट्रपति रूजवेल्ट को भी भेजा और उन्होंने तुरंत इसके लिए अपना नाम इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी। अपनी तरह एक अकेला और अनोखा खिलौना लोगों को काफी पसंद आया। यहां तक कि मिकटॉम ने अपनी आइडियल नोवेल्टी एंड टॉय कंपनी की स्थापना कर दी और जमकर इस खिलौने का उत्पादन किया। उसी के बाद से टेडी बीयर प्यार का प्रतीक बन गया और 10 फरवरी के दिन को टेडी डे मनाया जाने लगा।

आज है प्रपोज डे, अगर लग रहा है दिल की बात कहने में डर तो अपनाए यह उपाय

वैलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट करने के लिए ये होंगे परफेक्ट डेस्टिनेशंस , जाने

वैलेंटाइन वीक में खुद के लिए फैशन को लेकर रहे अपडेट, ये टिप्स आएंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -