आ गई 'खराब' हैंडराइटिंग' पढ़ने वाली टेक्नोलॉजी, गूगल लेकर आ रहा है यह फीचर
आ गई 'खराब' हैंडराइटिंग' पढ़ने वाली टेक्नोलॉजी, गूगल लेकर आ रहा है यह फीचर
Share:

भारत में गूगल (Google) ने अपने सबसे बड़े इवेंट गूगल फॉर इंडिया 2022 में कई नए फीचर्स एवं प्रोडक्ट का ऐलान किया। गूगल ने कहा कि कंपनी जल्द एक नए फीचर को जारी करने वाली है जिसकी सहायता से चिकित्सकों की खराब हैंडराइटिंग को भी स्मार्टफोन की सहायता से पढ़ा जा सकेगा। कंपनी के मुताबिक, वह चिकित्सकों की हैंडराइटिंग को डिकोड करने वाली नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है तथा इसे जल्द रोलआउट किया जाएगा। बता दें कि गूगल ने इस इवेंट में प्रोजेक्ट वाणी को भी जल्द पेश करने का ऐलान किया है। 

दरअसल, कंपनी गूगल लेंस की सहायता से चिकित्सकों की खराब हैंडराइटिंग को डिकोड करना सक्षम बनाने वाली है। यानी सिर्फ स्मार्टफोन से डॉक्टर की लिखी हुई पर्ची की फोटो लेनी होगी या उसे स्कैन करना होगा तथा गूगल लेंस उसे साफ शब्दों में शख्स के सामने डिस्प्ले कर देगा। केवल इतना ही नहीं आप इसे शेयर भी कर सकेंगे। हालांकि, अब तक कंपनी ने इस फीचर्स को रोलआउट करने की दिनांक के बारे में कोई खबर नहीं दी है। गूगल ने यह भी कहा कि गूगल लेंस का उपयोग करने वालों में भारतीय उपयोगकर्ता सबसे अधिक हैं।

गूगल का नया फीचर गूगल ट्रांसलेट फीचर की तहत ही काम करने वाला है, जिसमें किसी भी शब्द को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने के लिए तस्वीर कैप्चर करके और गूगल लेंस (Google Lens) की सहायता से स्कैन करके भी ट्रांसलेट किया जा सकता है। मतलब आपके मोबाइल का कैमरा ही शब्दों को ट्रांसलेट करने के लिए उपयोगी हो जाता है। गूगल उपयोगकर्ताओं को लाइव ट्रांसलेट का विकल्प भी देता है। सीधे शब्दों में कहें तो चिकित्सकों का पर्चा पढ़ने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल लेंस ओपन करना होगा तथा कैमरे की सहायता से आप पर्चा सरलता से पढ़ पाएंगे। 

सपा सरकार में हुआ था फर्जी एनकाउंटर, यूपी के 9 पुलिसकर्मी दोषी, 5 को उम्रकैद

इन दो फिल्मों का आने वाला है सीक्वल, हुआ ऐलान

परीक्षा हाल में 'बुर्का' पहनने पर सऊदी अरब ने लगाया बैन, भारत में 'हिजाब' पर मचा था भारी बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -