टेक्नोलॉजी भी कर सकती है आपकी सेहत को ख़राब

समय के साथ साथ इंसान का लाइफ स्टाइल भी काफी बदल गया है. आज के समय में हर वयक्ति पूरी तरह से टैक्नॉलिजी पर निर्भर हो गया है. आजकल हर व्यक्ति अपने काम को आसान बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेता है. पर क्या आपको पता है की इन टेक्नोलॉजी के सहारे हम अपने जीवन को टॉयसन बना सकते है पर ऐसी कुछ इलैक्ट्रॉनिक डीवाइस भी हैं, जिनके इस्तेमाल से हमारी सेहत को नुकसान पहुँच सकता है. और मानसिक व शारीरिक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. आइए जानते है इसके बारे में-  

1-आजकल हर व्यक्ति घंटो तक लगातार कंप्यूटर के सामने बैठ कर उस पर काम करता है.पर ज़्यादा देर कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है.ज़्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से उंगुलियों में कापर्ल टनल सिंड्रोम की भी समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा कंप्यूटर पर काम करने से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. 

2-एसी की ठंडी हवा हर किसी को तेज गर्मी से राहत दिलाने का काम करती है. लेकिन क्या आपको पता है की ज़्यादा देर तक एसी में रहने से कई प्रकार की परेशानियां हो सकती है. जैसे कि शरीर में दर्द, जोडों में दर्द, बुखार आदि. एसी की हवा हमारी बॉडी के सेल्स को संकुचित कर देती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. 

3-आज के समय हर कोई स्मार्टफोन का गुलाम हो गया है. पर हम आपको बता दे की स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से नींद पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही व्यक्ति की फोकस करने की क्षमता कम हो जाती है.

 

शुगर को कण्ट्रोल में रखते है शकरकंद के पत्ते

स्किन कैंसर की समस्या से छुटकारा दिलाते है बेकिंग सोडा और कॉस्टर आयल

कैंसर की बीमारी से बचाता है अनानास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -