तकनीकी प्रगति ने शिक्षा क्षेत्र में किया है योगदान
तकनीकी प्रगति ने शिक्षा क्षेत्र में किया है योगदान
Share:

कोरोना महामारी ने प्रौद्योगिकी के महत्व को सबसे आगे बढ़ा दिया है-ऐप्स, कार्यक्रमों और विभिन्न उपकरणों पर हमारी निर्भरता को केवल दिन के माध्यम से प्राप्त करने के लिए-यह शिक्षा क्षेत्र में विशेष रूप से महत्वपूर्ण उपयोग साबित हुआ है।

प्रौद्योगिकी: वरदान
परिस्थितिजन्य संकट, विभिन्न आकर्षक सामग्री/कार्यक्रमों के प्रावधान, और अन्य वैध प्रमाणन पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन प्रावधान के कारण पिछले वर्ष की तुलना में प्रौद्योगिकी को और अधिक गहनता से सुनिश्चित किया गया है। हालाँकि, पहले, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा ने अपने पाठ्यक्रम में प्रौद्योगिकी के नियमित उपयोग को अपनाने की आवश्यकता महसूस नहीं की। लेकिन इस परिदृश्य में, ई-लर्निंग ही एकमात्र तरीका है जिससे बच्चे बिना किसी घबराहट के नियमित कक्षाओं तक पहुंच सकते हैं। हालांकि हम सीखने के "पारंपरिक" मोड के लाभों से इनकार नहीं कर सकते हैं, पारंपरिक कक्षाओं में प्रौद्योगिकी को जोड़ने से छात्रों के लिए एक गहन और सीखने के अनुभव में मदद मिल सकती है। जब स्कूलों ने ऑनलाइन संचालन शुरू किया, तो छात्र-शिक्षक-अभिभावक चक्र में बड़े पैमाने पर तकनीकी परिवर्तन आया है, इसलिए यह स्पष्ट करता है कि प्रौद्योगिकी को पाठ्यक्रम में एक दीर्घकालिक समावेश होना चाहिए।

शिक्षा क्षेत्र में वर्तमान परिदृश्य:
भारत में शैक्षिक क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है और जल्द ही "पारंपरिक" स्कूली शिक्षा के साथ जुड़ रहा है। यह वह समय है जब हाइब्रिड लर्निंग तस्वीर में आती है, शिक्षा में पारंपरिक और आधुनिक दोनों उपकरणों को एक साथ अधिक सटीक और उपयोगी परिणामों के लिए विकसित किया जा रहा है। विभिन्न उद्योगों में प्रौद्योगिकी और इसके निहितार्थ कई गुना हैं। हालाँकि, पिछले वर्ष में, शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में कुल बदलाव आया है, और हम इसे समझते हैं। हालाँकि, शिक्षा तब और मज़ेदार होती जा रही है जब विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म शिक्षित करने के लिए एनीमेशन और अन्य मज़ेदार टूल का उपयोग कर रहे हैं।

सीनेट अमेरिकी तकनीकी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बना रहा नई योजना

दुनियाभर में ठप हुआ इंटरनेट, रेडिट और सीएनएन जैसी वेबसाइट भी हुई बंद

भिंडरावाले को 'आतंकी' कहने पर Twitter ने लिया एक्शन, लॉक किया यूज़र का अकाउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -