Google ने डाटा चोरी की जांच की शुरू, जानिए क्या है मामला
Google ने डाटा चोरी की जांच की शुरू, जानिए क्या है मामला
Share:

इसी साल जून में Gmail-Calendar spam को लेकर खबर आई थी कि कुछ हैकर्स ने Gmail Calendar से यूजर्स के डाटा को चोरी करना शुरू कर दिया है. जो कि एक नए तरीके का स्कैम है, जिसमें यूजर्स हैकर्स आसानी से यूजर्स का लॉगइन और पासवर्ड पता कर लेते हैं. वहीं अब Google ने अपने यूजर्स के डाटा को सुरक्षित करने के लिए इस स्कैम की जांच की शुरू कर दी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि Gmail-Calendar spam की एक घटना जून में सामने आई थी जिसमें हैकर्स जीमेल के माध्यम से एक कैलेंडर उपयोगकर्ता के शेड्यूल में इंविटेशन देता है, जिसके बाद यूजर्स के अकाउंट से ट्रांसफर की घटना सामने आती है. लेकिन अब गूगल ने इस घटना की जांच करनी शुरू कर दी है कि आखिर कैसे यूजर के बैंक खाते और पिन नंबर जैसी महत्वपूर्ण कैलेंडर से गायब हुईं.Google को जब इस स्कैम की जानकारी प्रात्प हुई तो उसने इसकी Calendar Help page के माध्यम से पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि हम इस घटना की जांच कर रहे हैं. Google ने मैसेज मं लिखा है कि 'हम कैलेंडर में होने वाले स्पैम के बारे में जानते हैं और इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं। हम जल्द ही स्पैम को हटा देंगे.' इसके साथ ही Google ने अपने पोस्ट में एक लिंक भी शामिल किया है जो उपयोगकर्ताओं को बताता है कि उनके फोन पर इस तरह की घटना होने पर उन्हें क्या करना है.

एक रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिए इंटरनेट पर कितना समय बिताते हैं आप

अपने बयान में Google ने उपयोगकर्ताओं को अलर्ट करते हुए कहा है कि वे अपने फोन से ईवेंट इंविटेशन का जवाब न दें, इसके बजाय, डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर से, आपको Calendar.google.com पर डेस्कटॉप Google कैलेंडर ऐप ओपन करके रिप्लाई करें. Google Calendar का उपयोग करने वाला कोई भी यूजर आपके साथ मीटिंग शेड्यूल कर सकता है. मीटिंग सेट करने के साथ ही आपके जीमेल अकाउंट में एक ई-मेल नोटिफिकेशन आता है. हैकर्स इसी ई-मेल के जरिए आपके डाटा को हैक करते हैं. इस स्कैम में हैकर यूजर्स को कैलेंडर मीटिंग इंविटेशन भेजते हैं। ​जिसमें एक​ लिंक एड होता है. ई-मेल में मीटिंग रिक्वेस्ट के साथ ही एक मलीशस लिंक भी मौजूद रहता है. इस लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स को किसी दूसरी वेबसाइट पर डायरेक्ट कर दिया जाता है जहां से हैकर्स यूजर्स के लॉगइन की जानकारी चुरा लेते हैं.

आयु सीमा 65 वर्ष, यहां जल्द से जल्द करें आवेदन

लॉन्च होने के बाद फेसबुक की लिब्रा को इस चीनी क्रिप्टो करेंसी से मिल सकती है चुनौती

सोनी ने अपने लोकप्रिय Walkman का 40वां एडिशन किया पेश, आप भी हो जाएंगे दीवाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -