A13 Bionic चिप आधुनिक टेक्नीलॉजी से है लैस, iPhones के पावरफुल होने की है वजह

A13 Bionic चिप आधुनिक टेक्नीलॉजी से है लैस, iPhones के पावरफुल होने की है वजह

दुनिया की लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐपल के iPhone 11 Series स्मार्टफोन का दिल यानी की उसकी सबसे पावरफुल A13 बायोनिक चिप, कंपनी के अनुसार फास्ट प्रोसेसर की रेस में अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स से कम से कम दो साल आगे है. पिछले कई सालों से Apple के ये चिप फोन में फास्ट प्रोसेसर के मामले में खुद से ही प्रतिस्पर्धा कर रही है. पिछले साल लॉन्च हुआ Apple A12 चिपसेट ही स्नैपड्रगन 855 से परफॉरमेंस के मामले में आगे था. अब A13 बायोनिक चिप के साथ कंपनी ने अधिकतर एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में मौजूद इस प्रोसेसर को पीछे छोड़ दिया है. यूं कहा जाए की कैमरा, चिपसेट और ओएस के अलावा इस साल के iPhone से आम यूजर्स को और आदिक कुछ नहीं मिला है. आखिर A13 में ऐसा क्या है, जो ये iPhones को इतना पावरफुल बनाती है? Apple A13 Bionic: दुनिया का सबसे पावरफुल चिप क्यों है खास? जानते हैं:

अगर आपका Youtube वीडियो चलता है स्लो तो, इस प्रकार करें Fix

अगर बात करें पॉवर एफिशिएंसी की तो A13 का बिग फोकस ही पॉवर एफिशिएंसी है. नई चिप सेकंड-जनरेशन 7nm प्रोसेस का इस्तेमाल करती है. इसके पीछे सिर्फ प्रोसेस और ट्रांसिस्टर्स ही नहीं है, बल्कि Apple ने जिस तरीके से 4 CPU कोर्स को रोजाना के टास्क के लिए इस्तेमाल किया है, वो भी बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अलावा कंपनी एक और दिलचस्प तकनीक का इस्तेमाल करती है. कंपनी चिप के विशिष्ट पार्ट्स को विशिष्ट टास्क के लिए इस्तेमाल करती है. इससे हर तक हाई एफिशिएंसी के साथ हो पाता है. 

Lenovo A6 Note स्मार्टफोन पर सेल में मिलेंगे कई ऑफर, जानिए अन्य फीचर

20 प्रतिशत फास्ट 2 परफॉरमेंस CPU कोर्स, A12 की तुलना में 30 प्रतिशत कम पॉवर खपत

20 प्रतिशत फास्ट 4 एफिशिएंसी CPU कोर्स, 40 प्रतिशत कम पॉवर खपत

4 कोर्स के साथ 20 प्रतिशत फास्ट GPU, 40 प्रतिशत कम पॉवर खपत

8 कोर्स के साथ 20 प्रतिशत फास्ट मुरल इंजन, 15 प्रतिशत कम पॉवर खपत

अगर आपके पास है ऐपल का कोई भी प्रोडक्ट तो, Mac और Pc के लिए ऐसे ट्रांसफर करें फोटो और विडियो

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मामले ने Apple का दावा है की A13 अब तक किसी भी स्मार्टफोन में उपलब्ध बेस्ट मशीन लर्निंग प्लेटफार्म है. इसमें हुए बड़े बदलाव में CPU में डेडिकेटेड एक्सेलेटर्स है. इससे फोन में सबसे कॉमन मशीन लर्निंग टास्क पूरे हो पाते हैं. इसी के सतह ये सभी टास्क 6 गुना फास्ट हो पाते हैं. कुल मिलाकर, अकेला CPU एक सेकंड में 1 ट्रिलियन ऑपरेशन पूरे कर सकता है. A13 में मशीन लर्निंग कंट्रोलर मौजूद है. इससे यह पूरी तरह से इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म बन जाता है और परफॉरमेंस और एफिशिएंसी को बेहतर तरीके से बैलेंस कर सकते है.

Oppo के ये स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च, जानिए क्या है खासियत

ये Powerbanks यूजर्स को देते है शानदार बैटरी बैकअप, कीमत है मात्र 600 रु

Google Pixel 4 स्मार्टफोन की लॉन्च डेट आई सामने, ये है लीक फीचर