नस्लवाद के खिलाफ इस क्रिकेटर ने उठाई आवाज़
नस्लवाद के खिलाफ इस क्रिकेटर ने उठाई आवाज़
Share:

अमरीका में श्वेत पुलिसकर्मी की हिरासत में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मृत्यु होने के बाद पूरी संसार में नस्लवाद के विरूद्ध मुहिम छिड़ी हुई है. पूरी संसार में ब्लैक लाइव्स मैटर (#BlackLivesMatter) अभियान चल रहा है. हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के पूर्व हरफनमौला डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने भी भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में नस्लवाद का खुलासा किया था. अब इस टीम इंडिया के महान तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने भी नस्लवाद के विरूद्ध आवाज उठाई है. उन्होंने ट्वीट कर बोला है कि विश्वास अलग होने पर किसी को सोसायटी में घर नहीं खरीदने देना भी नस्लवाद है. उनके यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है व लोग उनके समर्थन में आ रहे हैं.

इरफान पठान ने किया ट्वीट: नस्लवाद के मामले पर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने ट्वीट कर बोला है कि नस्लवाद सिर्फ स्कीन के रंग के आधार पर भेदभाव ही नहीं, बल्कि अगर आपका विश्वास अलग है व इसकी वजह से सोसाइटी में आपको घर नहीं खरीदने दिया जाता तो यह भी एक तरह का नस्लवाद है.

पठान ने कहा, घरेलू क्रिकेट में भी है नस्लवाद: इरफान पठान (Irfan Pathan) ने बोला कि वह नहीं जानते कि डैरेन सैमी के साथ नस्लवाद कब हुआ, लेकिन वह कह सकते हैं कि घरेलू क्रिकेट में ऐसा होता है. उन्होंने बोला कि 2014 में वह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में सैमी के साथ कैंप का भाग थे. उन्होंने बोला कि संभव है कि ऐसा हकीकत में हुआ हो, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं है. ऐसा इसलिए भी होने कि सम्भावना है कि इसकी बड़े पैमाने पर चर्चा न हुई हो. लेकिन साथ में उन्होंने यह बोला कि कि घरेलू क्रिकेट में अक्सर दक्षिण भारतीय क्रिकेटरों को उत्तर व पश्चिमी क्षेत्रों में खेलते हुए नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ता है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी है नस्लवाद: नस्लवाद सिर्फ घरेलू क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि घरेलू क्रिकेट में भी आम है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डीन जोंस (Dean Jones) ने कमेंट्री के दौरान दक्षिण अफ्रीका के महान पूर्व सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) को आतंकी कह दिया था. पाक के कैप्टन सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) भी दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला एंडिले फेहलुकवायो को काला बोला था. इसके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलियाई डैरेन लेहमन ने भी श्रीलंका के महान कुमार संगकारा के विरूद्ध नस्लीय टिप्पणी की थी. पिछले वर्ष न्यूजीलैंड के दौरे पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर इसके शिकार हुए थे. एक दर्शक ने आर्चरपर नस्लवादी टिप्पणी की थी. इसके बाद कीवी कैप्टन केन विलियमसन ने खुद आर्चर से माफी मांगी थी.

आईटीएफ का बड़ा एलान, ओलम्पिक क्वालीफिकेशन के लिए अगले साल 7 जून तक की रैंकिंग हुई मंज़ूर

मात्र 5 दिन की बच्ची को गोद में लेकर आधी रात अस्‍पतालों में दौड़ता रहा ये खिलाड़ी

स्टोक सिटी के कोच को हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -