10वीं के नवीनतम पाठ्यक्रम के लिए शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण
10वीं के नवीनतम पाठ्यक्रम के लिए शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण
Share:

अंबिकापुर: बोर्ड द्वारा 10वीं के पाठ्यक्रम को बदल कर इसे नया रूप दिय गया हैं. जिले के शिक्षा अधिकारी और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ राष्ट्रीय पाठ्य चर्चा 2005 की रूपरेखा की अनुशंसा को ध्यान में रखते हुए दसवीं कक्षा में सभी विषयों का पाठ्यक्रम परिवर्तित कर दिया गया है. इसके तहत नवीनताम पाठ्य पुस्तकों का प्रकाशन भी कर दिया गया हैं. बदलवाव की गई पुस्तके शिक्षको को भी मुहैया करा दी गई हैं.

नवीनतम पाठ्यक्रम को ठीक प्रकार से शिक्षको के लिए समझने के लिए 3 दिन के प्रशिक्षण समारोह का आयोजन भी किया गया. यह प्रशिक्षण सह कार्यशाला सरगुजा जिले में गणित तथा विज्ञान के 153 विद्यालयों के शिक्षकों के लिए आयोजित की गई थी. इस तीन दिवसीय सह कार्यशाला प्रशिक्षण में गणित एवं विज्ञान के स्रोत शिक्षकों तथा शिक्षकों ने अध्ययन एवं मनन कर अध्यापन के कठिन विधियों तथा सुझाव के संबंध में चर्चा की, जिसे राज्य इकाई को प्रेषित किया गया.

विद्यार्थियों को शिक्षा की उच्च तालीम दी जाने की बागडोर शिक्षको के हाथों में ही होती हैं. यदि शिक्षक अपना कार्य निष्ठापूर्वक करते है, तो विद्यार्थियों का विकास निश्चित है. नवीन विषय एवं नवीन शिक्षकों का प्रशिक्षण सत्र निकट भविष्य में जल्द आयोजित किया जाएगा. प्रशिक्षण कार्यक्रम में एपीसी भरतलाल अग्रवाल, एसएन वर्धन, सच्चिदानंद पाण्डेय आदि उपस्थित थे.

यें भी पढ़ें-

शिक्षा के बिना बेहतर समाज की कल्पना करना असंभव

अपने सहकर्मियों को भूलकर भी न बताएं ये बातें

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -