हिमाचल: ऑनलाइन शिक्षा को लेकर अध्यापकों को ये काम करना होगा जरूरी
हिमाचल: ऑनलाइन शिक्षा को लेकर अध्यापकों को ये काम करना होगा जरूरी
Share:

शिमला: कोरोना के कारण देश के कई कार्यो में रुकावट उत्पन्न हो गई है. वही इस बीच हिमाचल के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे, अध्यापकों को अब प्रतिदिन बच्चों को क्या पढ़ाया जा रहा है. इसकी जानकारी देनी होगी. एजुकेशन डिपार्टमेंट के अफसर अब रोजाना अलग-अलग अध्यापकों को कॉल कर इस बाबत रिपोर्ट तैयार करेंगे. एजुकेशन डायरेक्टर भी अध्यापकों को बीच-बीच में कॉल करेंगे. हर घर पाठशाला की मॉनीटरिंग को एजुकेशन सेक्रेटरी राजीव शर्मा ने कठोर करने के लिए दिए नये नियम जारी किए हैं.

वही रविवार को स्टेट सेक्रेटेरिएट में हर घर पाठशाला आयोजन की एजुकेशन सेक्रेटरी ने समीक्षा करते हुए उच्च, प्रारंभिक शिक्षा निदेशकों समेत एसएसए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देश दिए कि राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले हर स्टूडेंट को शिक्षक से जोड़ा जाए. सभी शिक्षकों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए, कि वे अपनी कक्षा के उन स्टूडेंट्स को भी पढ़ाई करवाएं. जिनके पास स्मार्ट फोन उपलब्ध नहीं हैं.

साथ ही सभी स्कूल मुखियाओं को सुनिश्चित करना होगा कि स्कूल का कोई भी विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित न रहे. सभी शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को पढ़ने-पढ़ाने की गतिविधियो से जोड़ने के लिए डिपार्टमेंट नई प्लानिंग भी तैयार करे. एजुकेशन सेक्रेटरी ने निर्देश दिए हैं की सभी अफसर रोजाना कुछ शिक्षकों को कॉल करके यह पूछेंगे कि आज उन्होंने क्या पढ़ाया. मॉनीटरिंग कठोरता से की जाएगी. अध्यापकों को बताना होगा कि अब तक उन्होंने कितना सिलेबस कवर कर लिया है, तथा अपनी योजना साझा करना होगी. इसी के साथ शिक्षा नियमों में सख्ती होगी.

शुरूआती कारोबार में 200 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ़्टी में भी आई गिरावट

स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त को ही क्यों मिली आजादी ?

मनुज से मानवता तक और अतीत से आधुनिकता तक का समावेश है नई शिक्षा नीति- पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -