टीचर्स डे : इस स्पीच से आप जीत लेंगे टीचर्स का दिल

Aug 14 2020 02:31 PM
टीचर्स डे : इस स्पीच से आप जीत लेंगे टीचर्स का दिल

टीचर्स डे या शिक्षक दिवस इसका बहुत गहरा महत्व है. 5 सितंबर का यह दिन हर किसी के लिए काफी ख़ास होता है. क्योंकि हर किसी के जीवन में कोई न कोई शिक्षक जरूर होता है. शिक्षक दिवस स्कूल और कॉलेज में विशेष रूप से आयोजित होता है, ऐसे में इस दिन आप अपने टीचर्स के लिए कोई स्पीच देते हैं तो आपके साथ ही टीचर्स के लिए भी यह दिन काफी ख़ास हो सकता है. 

टीचर्स डे पर दें ऐसी स्पीच...

टीचर्स डे पर आप अपने किसी भी पसंदीदा या फिर सभी टीचर के लिए स्पीच दें सकते हैं. शिक्षक दिवस का आपका भाषण आपके शिक्षकों के नाम के साथ शुरू होगा तो बेहतर होगा. आगे आप अपने शिक्षकों को नमन करें. इसके बाद अपने साथियों और शिक्षकों की उपस्थिति के लिए उनका धन्यवाद करें. आगे आप शिक्षक दिवस के महत्व को बताए और फिर शिक्षकों के महत्व की बातें करें. आप कहें कि शिक्षक का हमारे जीवन में अमूल्य योगदान है. शिक्षकों के बिना यह मानव जीवन सार्थक नहीं है. हर किसी के जीवन में एक गुरु या शिक्षक का होना बेहद आवश्यक है.

भाषण के दौरान आप कहें कि शिक्षक ही बच्चों के भविष्य का निर्माण करते हैं. हम बच्चे चाहे हीरे हो, हालांकि हमारी पहचान शिक्षक रूपी जौहरी ही करते हैं. साथ ही आप कहें कि सदा शिक्षकों का मान-सम्मान करना चाहिए और उनकी बातों पर अमल करना चाहिए. जिंदगी में यदि हम थोड़े भी सफल होते हैं, तो इसका श्रेय हमारे माता-पिता के बाद जिन्हें जाना चाहिए वो है हमारे शिक्षक. हम तो महज एक मिट्टी है, जबकि हमें किसी भी रूप में ढालने का काम कुमार रूपी शिक्षक करते हैं. अंत में अपने भाषण की समाप्ति के पहले आपको शिक्षकों को दिल से धन्यवाद देना है और फिर सभी शिक्षकों के चरणों में सादर नमन करना है. हो सके तो भाषण समाप्ति के बाद अपने शिक्षकों को कोई अच्छा तोहफ़ा प्रदान करें. 

 

टीचर्स डे : टीचर्स को दें ये 5 तोहफे, हमेशा रखेंगे याद

 

 

शिक्षक दिवस : हमारे जीवन को इस तरह बदलते हैं शिक्षक, आते हैं ये 5 बड़े बदलाव

शिक्षक दिवस : क्या है शिक्षक का अर्थ ?