गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया शिक्षक दिवस

Sep 05 2018 10:10 AM
गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया शिक्षक दिवस

गूगल हर दिन किसी महान व्यक्ति के जन्मदिन, पुण्यतिथि तो किसी क्षेत्र में अच्छा कार्य करने को लेकर डूडल बनाता है। आज टीचर्स डे हैऔर इसी उपल्क्ष्य में गूगल ने बहुत अच्छा डूडल बनाया है। जिसे देखकर शायद स्कूल के पुराने दिन याद आ जाए। तो आपको बताते है गूगल ने ​क्या खास बनाया है।  

जिसके जन्मदिन पर मनाया जाता है टीचर्स डे उस महापुरुष के बारे में कितना जानते है आप ?

गूगल ने डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में डूडल बनाया हैं। जिसमें में एक घुमता हुआ नीले रंग का ग्लोब है। उसे के आस — पास गणित, विज्ञान, खेल, म्यूजिक सभी प्रकार के साइन हैे जो बहुत अच्छे लग रहे हैं । भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरूआत 1962 में हुई थी।इस दिन को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता हैं। वह एक जाने - माने विद्वान,दार्शनिक शिक्षक और नेता थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कर्इ् उल्लेखनीय कार्य किए हैं। वह भारत के पहले उप राष्ट्रपति थे और दूसरे राष्ट्रपति थे। उन्हें करीब 27 नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं। आज गुगल ने इसी उपलक्ष्य में यह डूडल बनाया हैें। 

बेमकसद ज़िन्दगी यूँही गुमनामी में बिता रहे होते

गूगल हर दिन इस तरह की चीजें बनाता है जो महत्वपूर्ण दिवस या व्यक्ति के बारे में होती है। इसका एक फायदा यह भी है कि गूगल पुरी दु​निया में सबसे ज्यादा चलने वाला सर्च इंजन है। इस पर बने डूडल से सभी लोग जान पाते है कि अच्छा आज के दिन क्या यह हुआ था|

यह भी पढ़ें

क्या दूँ गुरु-दक्षिणा

शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

सबसे अच्छा शिक्षक आपको उत्तर नहीं देता

?