शिक्षक दिवस: आज 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु
शिक्षक दिवस: आज 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु
Share:

नई दिल्ली: आज शिक्षक दिवस का शुभ अवसर है और इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज सुबह 10:30 बजे विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को 2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी। जी हाँ और बताया जा रहा है यह 46 टीचर्स अलग-अलग राज्यों से चुने गए हैं। आपको बता दें कि शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग हर साल 5 सिंतबर को एक राष्ट्रीय समारोह का आयोजन करता है जिसमें देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। इन पुरस्कारों के लिए शिक्षकों का चयन ऑनलाइन तीन स्तरीय चयन प्रक्रिया के जरिए पारदर्शी तरीके से किया जाता है। आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के मुताबिक, जिन शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा उन्हें इसमें योग्यता प्रमाण पत्र, 50 हजार रुपये और 1 सिल्वर मेडल दिया जाएगा।

इसके अलावा यह भी खबर है कि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। हालाँकि अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो आपके पास दूरदर्शन चैनल के अलावा शिक्षा मंत्रालय के स्वयं प्रभा चैनल का विकल्प होगा। जी हाँ और इन दोनों चैनलों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा आप https://webcast.gov.in/moe पर जाकर भी कार्य़क्रम लाइव देख सकेंगे। खबरों के अनुसार इन टीचरों के राष्ट्रपति से सम्मान लेने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इन सभी से बात करेंगे। वहीं कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4:30 बजे 7 लोक कल्याण मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में इन टीचर्स से बातचीत करेंगे।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के अद्वितीय योगदान का जश्न मनाना और उनका सम्मान करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है।

ग्लैमरस हो चुकीं हैं तारक मेहता की सोनू, देखकर दी दे बैठेंगे आप

सावधान ! 'मौलवियों के रूप में छिपे हुए हैं आतंकी..', DGP बोले- मदरसों से चल रही देश विरोधी गतिविधियां

स्मार्ट टीवी, LCD, LED को कर रहे हैं साफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -