जानिए क्यों 5 अक्टूबर को मनाया जाता हैं विश्व शिक्षक दिवस?
जानिए क्यों 5 अक्टूबर को मनाया जाता हैं विश्व शिक्षक दिवस?
Share:

5 स‍ितंबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वैसे यूनेस्को ने वर्ष 1994 में  5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाने का ऐलान किया था। एक ऐसा दिन, जब श‍िक्षा के माध्यम से नई पीढ़ी को ज्ञान स्थानांतरित करने वालों का सम्मान हो। वहीं भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। रोचक बात यह है कि 'शिक्षक दिवस' दुनिया के ज्यादातर देशों में मनाया जाता है, मगर सबने इसके लिए अलग-अलग दिन तय किए हुए हैं। इसलिए कुछ देशों में 'शिक्षक दिवस' वाले दिन छुट्टी रहती है, वहीं शेष देशों में उस दिन रोजमर्रा की भांति ही कामकाजी दिन रहता है।

वही यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को 'अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' घोषित किया था। वर्ष 1994 से ही इसे मनाया जा रहा है। अध्यापकों के प्रति मदद को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अध्यापकों के महत्व के प्रति जागरुकता लाने के मकसद से इस विशिष्ट दिन का आरम्भ किया गया था। आज दुनिया भर के तकरीबन सौ देशों में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूल-कॉलेजों आदि में अपने शिक्षकों तथा गुरुओं के सम्मान में अनेक तरह के कार्यक्रम आदि आयोजित किए जाते हैं।

वही 10 दिसंबर, 1945 के दिन चिली के महान कवि गब्रिएला मिस्ट्राल को नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था। इस दिन को यादगार बनाने के लिए 1974 में 10 दिसंबर को 'शिक्षक दिवस' के तौर पर मनाए जाने का फैसला लिया गया, मगर 16 अक्टूबर, 1977 को टीचर्स कॉलेज की स्थापना के पश्चात् से वहां 16 अक्टूबर को 'शिक्षक दिवस' मनाया जाता है। बता दें, हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के अतिरिक्त मालदीव्स, कुवैत, मॉरीशस, कतर, ब्रिटेन, रूस आदि इसी दिन शिक्षक दिवस मनाते हैं। बता दें कि चीन 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है।

देश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

राजस्थान में भड़का किसान आंदोलन, सिंचाई पानी के लिए धरना

आखिर क्यों सिद्धू ने कहा- हम चेहरा दिखाने के लायक नहीं रहेंगे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -