चाय की कीमतों में आया उबाल
चाय की कीमतों में आया उबाल
Share:

नई दिल्ली : लगभग हर घर में सुबह की पहली जरूरत बनी चाय की कीमतों में उत्पादन गिरने से उबाल आ गया है. वैश्विक स्तर पर चाय उत्पादन में गिरावट का फायदा चाय कंपनियों को मिला है. चाय व्यापारियों को 11 माह में स्टॉक्स में 200 प्रतिशत तक का फायदा हुआ है.

मिली जानकारी के अनुसार इस साल केन्या में भारी बारिश के कारण चाय उत्पादन में गिरावट का अनुमान है. विश्व में चाय उत्पादन में केन्या की भागीदारी 16 फीसदी है. केन्या में उत्पादन में कमी का असर वैश्विक स्तर पर मांग और पूर्ति पर पड़ा है. इधर भारत में भी असम में चाय का उत्पादन 27 फीसदी गिर गया है. केन्या में चाय का उत्पादन 41.02 फीसदी घटकर 346.98 मिलियन किग्रा रहा.

बता दें कि देश में कुल चाय उत्पादन का 50 फीसदी उत्पादन असम में होता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेमौसम बारिश से इस साल चाय का उत्पादन घटकर 81.75 मिलियन किग्रा रहा. हाल ही में चाय की कीमतों में 5 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि हुई है. यही नहीं मांग और पूर्ति में अंतर होने से इस वर्ष उत्तर भारत में चाय की नीलामी कीमतों में 1.73 फीसदी की वृद्धि हुई है. जिससे कंपनियों के लाभ में सुधार हुआ है. इस कारण साल के पहले 11 महीने में इनके स्टॉक्स में 200 फीसदी तक के लाभ की वापसी हुई है.

यह भी देखें

100 कंपनियों ने 5 साल में किया 38.9 लाख करोड़ की पूंजी का सृजन

निजी क्षेत्र में नौकरी हटाने के मामले में सरकार का यू टर्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -