थोड़े नुकसान के साथ ज्यादा फायदेमंद भी है 'चाय'

थोड़े नुकसान के साथ ज्यादा फायदेमंद भी है 'चाय'

आपको बता दें चाय एक आदत की तरह है। अक्सर मां-बाप बच्चों को चाय की आदत नहीं लगाना चाहते। उन्हें लगता है कि चाय उनकी सेहत के लिए सही नहीं है, लेकिन यह बात भी पूरी तरह सही नहीं है। चाय पीने के एक नहीं अनेक फायदे होते हैं। हम आपकों बता दें चाय पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं। चाय की बजाय कॉफी पीने से बार बार पेशाब लगने की समस्या होती है। 

लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

यह होते है इसके फायदे 

जानकारी के लिए बता दें चाय फ्लोराइड और टैनिन नाम के तत्वों से बनी होती है जो दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों से रक्षा करने में मदद करती है। बिना चीनी के चाय का सेवन दांतों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही हम आपको बता दें चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मददगार है। चाय पीने की वजह से धमनियां कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं। दिन भर में चार कप से अधिक चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा एक तिहाई कम हो जाता है।

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

और भी है इसके फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें चाय का सेवन करते आ रहे लोगों की तुलना उन लोगों से की गई थी जो लोग कभी चाय नहीं पीते। इसके निष्कर्षों में पाया गया कि चाय पीने वालों की हड्डियां उम्र, व्‍यायाम, धूम्रपान और अन्‍य रिस्‍क फैक्‍टरों के बावजूद भी काफी मजबूत हैं। साथ ही हम आपको बता चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मददगार है। चाय पीने की वजह से धमनियां कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं। 

बासी चावल को फेंकने से पहले पढ़ ले यह ख़बर और जाने उसके फायदे

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय