अप्रैल में चाय के निर्यात में हुआ 30 फीसदी तक का इजाफा
अप्रैल में चाय के निर्यात में हुआ 30 फीसदी तक का इजाफा
Share:

नई दिल्ली : भारत से चाय का निर्यात इस साल अप्रैल में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 11.5 फीसदी बढ़कर 179.3 लाख किलोग्राम हो गया। पिछले साल अप्रैल में भारत ने 160.8 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया था। कीमतों के मामले में देखें तो इस साल अप्रैल में चाय के निर्यात में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 30 फीसदी का इजाफा हुआ है।

लगातार छठे दिन गिरे पेट्रोल और डीजल के दाम

कुछ ऐसा रहा इस बार आंकड़ा 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत ने इस साल अप्रैल में 401.32 करोड़ रुपये का चाय निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी महीने में देश का चाय निर्यात का मूल्य 308.76 करोड़ रुपये था। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, प्रति किलो चाय की कीमत 223.83 रुपये रही जबकि पिछले साल चाय की कीमत 192.01 रुपये थी। इस प्रकार प्रति किलो कीमत में 16.57 फीसदी का इजाफा हुआ।

आज ईद-उल-फितर के मौके पर बंद हैं देश के शेयर बाजार

इतना हुआ अब तक चाय का निर्यात 

इसी के साथ भारत ने अप्रैल में पाकिस्तान को 8.5 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया, जबकि पिछले साल इसी महीने में पाकिस्तान को 8.3 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात हुआ था। भारत से इस साल अप्रैल में चीन को 6.4 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी महीने में 7.3 लाख किलोग्राम किया था। वहीं, ईरान को इस साल आलोच्य महीने में भारत ने 49.2 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया जबकि पिछले साल अप्रैल में महज 16.8 किलोग्राम चाय का ही निर्यात ईरान को हुआ था।

पिछले साल के मुकाबले इस साल दोगुना रूई का आयात कर सकता है भारत

सरकार ने की 1 लाख गांवों को डिजिटल बनाने की तैयारी

डॉलर के मुकाबले आज भी मजबूत नजर आया रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -