चायपत्ती में इन चीजों को मिलाकर लगाने से काले और घने हो जाएंगे सफेद बाल
चायपत्ती में इन चीजों को मिलाकर लगाने से काले और घने हो जाएंगे सफेद बाल
Share:

प्रदूषण और गलत लाइफस्टाइल के चलते कई लोगों को सफेद बालों की समस्या हो जाती है और यह समस्या आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी नजर आने लगी है। ऐसे में अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो प्राकृतिक हेयर डाई का सहारा ले सकते हैं जिसको बनाने का तरीका आज हम आपको बताएंगे। इससे ना सिर्फ सफेद बाल काले होंगे बल्कि उनका टूटना-झड़ना भी कम हो जाएगा। आइए जानते हैं कैसे बनाना है।

सामग्री-
चाय पत्ती - 5-6 चम्मच
कॉफी पाउडर - 2-3 चम्मच
एलोवेरा जेल - 2-3 चम्मच
कलौंजी पाउडर - 3-4 चम्मच
मेहंदी - 2-3 चम्मच


डाई बनाने का तरीका- इसको बनाने के लिए सबसे पहले 1 से डेढ़ गिलास पानी को गर्म कर लें। वहीं जब इसमें उबाल आने लगे तो इसमें चाय पत्ती डालें। अब गैस को धीमी करके चाय पत्ती को पकाएं। ध्यान रहे बीच-बीच में बर्तन के साइड पर लगी चाय पत्ती को पानी में मिक्स करें। अब धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट चाय पत्ती को उबालने के बाद पानी को छान लें और ठंडा होने के लिए साइड पर रख दें। अब जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमें कॉफी पाउडर, कलौंजी पाउडर व एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसके बाद इसमें मेहंदी मिक्स करें और कम से कम 2-3 घंटे के लिए साइड पर रख दें, ताकि सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाएं।

कैसे करें इस्तेमाल?- इस्तेमाल करने के लिए बालों को अच्छी तरह शैंपू व कंडीशनर कर लें। अब इसके बाद डाई को स्कैल्प व बालों में अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रहे इसे कम से कम 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर सिर्फ पानी से बालों को धो लें। इस दौरान ध्यान रखें कि डाई लगाने के बाद शैंपू ना करें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?- अगर आपको इसका अच्छा रिजल्ट चाहिए तो नियमित इसका इस्तेमाल करें। ध्यान रहे इसे हफ्ते में कम से कम 3-4 बार लगाएं। इस दौरान यह भी ध्यान रखें कि इसका रिजल्ट आपको एक बार नहीं मिलेगा लेकिन महीनेभर में ही सफेद बाल काले हो जाएंगे।

बालों को घना और शाइनी बनाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल, यहाँ जानिए कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या नहीं और घरेलू उपाय

पिंक बालों में नजर आए अमिताभ, शूट करने जा रहे नयी फिल्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -