रोजा इतने कप चाय पीने से कम होता है डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में बड़ा खुलासा
रोजा इतने कप चाय पीने से कम होता है डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में बड़ा खुलासा
Share:

आप सभी ने सुना होगा या पढ़ा होगा कि ज्यादा चाय पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं हालाँकि एक ताजा रिसर्च में दावा किया गया है कि सीमित मात्रा में अगर चाय पी जाए तो इससे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है। जी हाँ, रिसर्च में कहा गया है कि काली चाय हो या हरी या ऊलोंग (पारंपरिक चीनी पेय) चाय, ये सभी टाइप 2 डायिबटीज के जोखिम को बहुत कम कर देती है। इसके अलावा गार्जियन न्यूज वेबसाइट के मुताबिक चीनी शोधकर्ताओं ने पाया है कि अगर रोजाना 4 कप चाय का सेवन किया जाए तो इससे 10 सालों तक टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम 17 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

आप सभी को बता दें कि चीन में वुहान यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की प्रमुख लेखक शियायिंग ली ने कहा, ''शोध का परिणाम रोमांचक हैं क्योंकि इससे यह साबित हुआ है टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को करना लोगों के लिए बहुत आसान है। रोजना सिर्फ चार कप चाय के सेवन से डायबिटीज को दूर किया जा सकता है।'' इसके अलावा ली ने कहा कि यदि चाय में दूध मिला दिया जाए तो इसका सुरक्षात्मक प्रभाव और भी अधिक हो सकता है। हालांकि ली और उनकी टीम के सात सह-लेखकों ने अपने अध्ययन में चाय में दूध के प्रभाव की जांच नहीं की थी लेकिन पिछले अध्ययनों से पता चला है कि डेयरी उत्पादों में डायबिटीज विरोधी प्रभाव भी हो सकता है। साथ ही ली ने यह भी कहा, ''मुझे लगता है कि दूध की चाय का डायबिटीज पर प्रभाव अधिक होगा। यानी दूध के साथ चाय अधिक प्रभावी होगी।''

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने चाय पीने और मधुमेह के बीच संबंधों को लेकर पिछले 19 अध्ययनों का एक मेटा-विश्लेषण किया, जिसमें अमेरिका, एशिया और यूरोप के आठ देशों में लगभग 11 लाख वयस्क की चाय पीने की आदतों के डेटा का विश्लेषण किया गया। वहीँ शोधकर्ताओं ने काली, हरी या ऊलोंग चाय पीने के बीच एक महत्वपूर्ण रैखिक संबंध पाया। इसके अलावा अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना 4 कप चाय पीते थे, उनमें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम 17 प्रतिशत तक कम हो जाता है। दूसरी तरफ जो लोग चाय नहीं पीते थे तो उनकी तुलना में, जो लोग दिन में एक, दो या तीन कप चाय पीते थे, उनमें डायबिटीज का जोखिम 4 प्रतिशत तक कम हो गया था। वहीं रोजाना चार या अधिक कप चाय पीने वालों में डायबिटीज का जोखिम 17 प्रतिशत तक कम हो गया था।

72 की उम्र में भी जवान दिखते हैं PM मोदी, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज?

आ गया नया कोविड वैरिएंट, जानिए ओमिक्रोन BA.4.6 के बारें में

सरेआम 'हिजाब' जला रहीं महिलाएं, खुद काट रहीं अपने बाल.., जानिए इस मुस्लिम मुल्क में क्यों मचा बवाल ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -