स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ये अलग-अलग तरह की चाय
स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ये अलग-अलग तरह की चाय
Share:

चाय आजकल कई तरह की आने लगी है जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी भी होती है. काली, सफेद, हरी, आप जैसे चाहें चाय बना सकते हैं. मसालेदार या फीकी, चाय आपकी च्‍वॉइस के हिसाब से अपना स्‍वाद बदल लेती है. इसलिए यह दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला पेय है. इसी के साथ आपको बता दें कि चाय पिने के क्या क्या लाभ हो सकते हैं.  

अदरक वाली चाय 
मॉनसून के दिनों की शुरूआत खौलती हुई अदरक की महक से होती है. इसम मौसम में अदरक वाली चाय जरूर पीनी चाहिए. यह कई तरह के मौसमी संक्रमणों से बचाती है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक वाली चाय इस मौसम में होने वाले गर्म सर्द से बचाती है. यह सूजन का मुकाबला करने के लिए शरीर में तालमेल बनाने के काम भी करती है.

मसाला चाय 
हम भारतीय को अपनी चाय के कप से बहुत प्‍यार होता है, लेकिन जब हरी चाय यानी ग्रीन टी की बात आती है तो हम बहुत उलझन में पड़ जाते हैं. हालांकि ग्रीन टी के बहुत सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है लेकिन हमारी देसी मसाला चाय ग्रीन टी की तुलना में बहुत ही स्‍वस्‍थ और स्‍वाद में कहीं बेहतर होती है. इसके अलावा इसे बनाने भी बहुत आसान होता है और मसाला चाय बनाने के लिए आपको निर्माताओं पर निर्भर रहने की भी जरूरत नहीं होती है.

थकान से लड़ें 
दिन भर की थकान के बाद गर्मा-गर्म चाय का एक प्‍याला किसी जादू से कम नहीं होता. इसमें मौजूद टैनिन नामक तत्‍व शरीर को शांत और पुनर्जीवित करने का काम करता है. इसके अलावा चाय में कैफीन एक उत्‍तेजक की तरह काम करता है. हांलाकि इसमें कॉफी की तुलना में बहुत कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन वह उसी की तरह प्रभावशाली होता है. चाय में मौजूद यह मिश्रण थकान को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है.

सर्दी-जुकाम को दूर भगाये 
मसाला चाय में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी पैरासिटिक गुणों के कारण यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और आम संक्रमण से बचने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा लौंग, दालचीनी, इलायची और अदरक के प्रभाव के कारण यह खांसी और जुकाम को दूर रखने का एक शानदार तरीका है.

लेमन टी 
अगर आपको लगता है कि अंट शंट खा लेने के कारण आपका पाचन गड़बड़ हो रहा है, तो आपको लेमन टी ट्राय करनी चाहिए. दूध वाली चाय अगर पेट में गैस की समस्‍या उत्‍पन्‍न करती है, तो नींबू चाय यानी लेमन टी उससे भी निजात दिलाती है. इसमें आप चाहें तो हल्‍का सा नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं. इससे मौसमी संक्रमण में भी बचाव होता है.

Zumba से होते हैं ये 5 लाभ, खुद को ऐसे रखें फिट

सुबह की ये गलतियां आपको बना सकती हैं बीमार..

दांतों के दर्द के अलावा कई और परेशानियों को दूर करती है लौंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -