1 जुलाई 2021 से आईटीआर फाइल न करने से लिया जाएगा अधिक दर पर टीडीएस
1 जुलाई 2021 से आईटीआर फाइल न करने से लिया जाएगा अधिक दर पर टीडीएस
Share:

उन लोगों के लिए जिन्होंने अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल नहीं किया है, लेकिन उनकी आय TDS कटौती के लिए उत्तरदायी है, उच्चतर दर पर, स्रोत पर काटे गए कर की छूट होगी। और, यदि किसी के पास पैन नहीं है, तो कर कटौती की दर और भी अधिक होगी। वित्त मंत्री द्वारा घोषित बजट के अनुसार यह नया टीडीएस नियम जुलाई 2021 से प्रभावी होगा। 

अर्चित गुप्ता, संस्थापक और सीईओ, क्लियरटेक्स नए टीडीएस नियम की व्याख्या करता है, यह किस पर प्रभाव डालेगा और किसे इससे बाहर रखा गया है। बजट 2021 में वित्त मंत्री ने आयकर अधिनियम में टीडीएस का एक विशेष प्रावधान पेश किया है। इस खंड ने उन व्यक्तियों पर अधिक टीडीएस दर लगाया है जिन्होंने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, लेकिन उनकी आय  पिछले दो पिछले वर्षों में 50,000 रूपए से अधिक की टीडीएस कटौती के लिए उत्तरदायी है।  

टीडीएस की दर निम्न में से अधिक होगी: नया नियम ब्याज, अनुबंध, पेशेवर सेवाओं, किराए आदि सहित भुगतान की एक सीमा पर लागू होता है। यह नियम, हालांकि, उन लेनदेन पर लागू नहीं होगा जिनमें कर की अधिकतम राशि कटौती करने की आवश्यकता है परिणामस्वरूप, ये लेनदेन शामिल नहीं हैं: - वेतन भुगतान, ईपीएफ की समयपूर्व निकासी, किसी लॉटरी या क्रॉसवर्ड पहेली या कार्ड गेम से जीत, किसी भी घुड़ दौड़ से जीत, एक प्रतिभूतिकरण ट्रस्ट से निवेश आय, टीडीएस से अधिक नकद निकासी पर लगाया जाता है। 

सचिन वाजे को हुआ सीने में दर्द, NIA कोर्ट ने दे डाला ये आदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- 'महाजोत' के 'महाझूठ' का खुलासा हो गया है...

10वीं कक्षा की छात्रा के साथ बदमाशों ने किया सामूहिक बलात्कार, पीड़िता ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -