2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत - पीएम मोदी

Mar 13 2018 02:20 PM
2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत - पीएम मोदी

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन के शुभारम्भ के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में 2025 तक टीबी रोग को खत्म करने के लक्ष्य रखा गया है.इसके लिए पीएम ने राज्य सरकारों की भूमिका को अहम बताया.

गौरतलब है कि अपने उद्बोधन में पीएम मोदी ने टीबी रोग को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि टीबी के सबसे ज्यादा शिकार गरीब हो रहे हैं.25 साल पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपातकाल घोषित किया गया था, तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है. इसी संदर्भ में पीएम ने राज्य सरकारों के सीएम को पत्र लिखकर लक्ष्य तय करने का आह्वान किया. लक्ष्य तय नहीं होगा तो न तो दिशा रहेगी और न ही मंजिल मिलेगी .स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित इस आयोजन की तारीफ करते हुए कहा कि इन्हीं की पहल के कारण एशिया, अफ्रीका और दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर आने का मौका मिला है.

बता दें कि इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन का  उल्‍लेख करते हुए कहा कि सरकार स्वच्छ भारत मिशन के लिए भी काम कर रही है,जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं.2014 में देश के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता का जो दायरा लगभग 40 प्रतिशत था, अब वो बढ़कर लगभग 80 प्रतिशत पर पहुंच गया है . ख़ास बात यह है कि इस क्षेत्र में कम समय में दुगुनी सफलता हासिल की है जो उल्लेखनीय है.

यह भी देखें

किसी को नहीं मिलेगी पीएम के आधार की जानकारी

आज न्यू इंडिया मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App