Tata Tigor EV और Mahindra eVerito इलेक्ट्रिक कार की कीमत में हुई भारी कटौती
Tata Tigor EV और Mahindra eVerito इलेक्ट्रिक कार की कीमत में हुई भारी कटौती
Share:

वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की Tigor EV और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की eVerito इलेक्ट्रिक कार 80 हजार रुपये तक सस्ती हो गई हैं. कीमतों में यह कटौती इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) रेट कम होने की वजह से हुई है.अब Tata Tigor EV की कीमत 11.58 लाख से 11.92 लाख रुपये के बीच हो गई है. साथ ही पहले सिर्फ दो वेरियंट में उपलब्ध यह इलेक्ट्रिक कार अब तीन वेरियंट (XE, XM और XT) में उपलब्ध है. वहीं, Mahindra eVerito अब फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए 10.71 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में उपलब्ध है, जबकि प्राइवेट यूजर्स के लिए अब इसकी कीमत 13.70 लाख से 14.20 लाख रुपये के बीच है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से  

अगर अपने बच्चे को नही पहनाया हेलमेट तो, मां-बाप का कटेगा चालान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इलेक्ट्रिक टिगोर की नई कीमतों में TCS 10 लाख रुपये से ऊपर की कारों पर 1 पर्सेंट टैक्स और फेम-2 योजना के तहत इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सिडैन कारों पर मिलने वाली 1.62 लाख रुपये तक की सब्सिडी शामिल नहीं है. सब्सिडी के साथ टिगोर ईवी की कीमत 9.96 लाख से 10.30 लाख रुपये के बीच होगी, लेकिन इसमें TCS शामिल नहीं है. बता दें कि बजट में हुई घोषणा के तहत इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी रेट 12 पर्सेंट से घटाकर 5 पर्सेंट कर दिया गया है, जिसकी वजह से इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में कटौती हुई है.टाटा टिगोर ईवी सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सरकारी अधिकारियों और अन्य कमर्शल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है, यानी प्राइवेट खरीदारों के लिए अभी यह इलेक्ट्रिक कार नहीं है. पहले यह कार सिर्फ XM और XT वेरियंट में उपलब्ध थी. दोनों वेरियंट में सिर्फ इतना फर्क है कि XM में 14-इंच अलॉय वील्ज और पावर-अजस्टेबल विंग मिरर्स नहीं दिए गए हैं, जो XT वेरियंट में हैं. अब तीन वेरियंट में उपलब्ध इस इलेक्ट्रिक कार के सभी वेरियंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. टिगोर इलेक्ट्रिक में 16.2kWh बैटरी पैक और 72V, 3-फेज, एसी इंडक्शन मोटर दिया गया है. यह इलेक्ट्रिक मोटर 41hp का पावर और 105Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 142 किलोमीटर तक चलेगी. स्टैंडर्ड एसी वॉल सॉकिट से इस इलेक्ट्रिक कार को 6 घंटे में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है, जबकि डीसी 15kW फास्ट चार्जर से इतनी चार्जिंग के लिए 90 मिनट का समय लगेगा. 

इन पावरफुल बाइकों का सालो से भारतीय मार्केट पर है राज

अगर बात करें महिंद्रा की इलेक्ट्रिक सिडैन कार ईवेरिटो की तो यह इलेक्ट्रिक कार फ्लीट मार्केट के साथ प्राइवेट ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है, जबकि टाटा की इलेक्ट्रिक टिगोर प्राइवेट खरीदारों के लिए नहीं है. हालांकि, प्राइवेट वीइकल के तौर पर रजिस्टर्ड ईवेरिटो पर सरकार की फेम-2 योजना के तहत सब्सिडी नहीं मिलती है. महिंद्रा ईवेरिटो में 72-वोल्ट लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 41.4hp का पावर और 91Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि महिंद्रा ईवेरिटो की टॉप स्पीड 86 किलोमीटर प्रति घंटा, जबकि फ्लीट मॉडल की 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 110 किलोमीटर तक चलती है. फास्ट चार्जिंग से इस इलेक्ट्रिक कार को 1 घंटा 30 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है.

बजाज पल्सर का लेटेस्ट वर्जन होगा कमाल, ये है संभावित लॉन्च डेट

Honda अपनी 1000 cc वाली इस मोटरसाइकिल को फिर से बाजार में कर सकती है प्रदर्शित

बजाज ऑटो प्रमुख 'राहुल बजाज' ने इस कारण मोदी सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -