टाटा भारत में लॉन्च करेगी मॉडर्ना वैक्सीन
टाटा भारत में लॉन्च करेगी मॉडर्ना वैक्सीन
Share:

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, TATA Group के हेल्थकेयर वेंचर ने मॉडर्न इंक के साथ भारत में अपने कोरोना वैक्सीन को लॉन्च करने की साझेदारी के लिए प्रारंभिक चर्चा शुरू कर दी है। टाटा समूह, टाटा मेडिकल एंड डायग्नॉस्टिक्स भारत के काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के साथ मिलकर भारत में मॉडर्न के वैक्सीन उम्मीदवार के क्लिनिकल परीक्षण को अंजाम दे सकता है।

अमेरिका स्थित फाइजर के वैक्सीन के विपरीत, जो माइनस 70 डिग्री सेल्सियस या उससे कम तापमान पर आधुनिकीकरण करता है, आधुनिकता को सामान्य फ्रिज के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे भारत जैसे देशों की जलवायु परिस्थितियों के लिए और अधिक अनुकूल हो जाता है, जहां कोल्ड चेन सीमित हैं। नवंबर में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, मॉडर्न के देर से किए गए अध्ययन से पता चला है कि यह कोई गंभीर सुरक्षा चिंताओं के साथ 94.1% प्रभावी था। यह शॉट संयुक्त राज्य अमेरिका में दिसंबर 2020 और इस महीने के शुरू में यूरोप में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था। भारत वैक्सीन बनाने वाले को एक अतिरिक्त स्थानीय अध्ययन करने के लिए नियंत्रित करता है, कम से कम तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अगर इसे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के लिए माना जाए।

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की कुल प्रभावकारिता की जानकारी दी है, COVISHIELD, 70.42% विदेशों में किए गए परीक्षणों के आधार पर था, लेकिन भारत बायोटेक द्वारा COVAXIN ने प्रभावकारिता डेटा की कमी के कारण आलोचना का सामना किया है।

रामविलास पासवान को पद्म सम्मान, भावुक हुए चिराग, कही ये बात

गुजरात के RSS कार्यालय में मोहन भागवत ने फहराया तिरंगा, देशवासियों को दी बधाई

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण से किया गया सम्मानित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -