इस खिलाड़ी ने शतरंज में दी ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को करारी मात

इस खिलाड़ी ने शतरंज में दी  ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को करारी मात

भारत के ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को सोमवार को टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में अमेरिका के फैबियानो कारूआना से जीत के करीब पहुंचने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा. जंहा विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने रूस के निकिता विटुईगोव को हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की. यह उनके लिए एकतरफा जीत रही. आनंद के लिए यह दिन काफी खराब रहा क्योंकि कारूआना के 37वीं चाल में गलती करने के बावजूद आनंद सही चाल नहीं चल सके और अंत में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अलीरेजा फिरौजा और कारूआना 5.5 अंक लेकर संयुक्त बढ़त बनाए हैं. ये दोनों अमेरिका के वेस्ले सो और नीदरलैंड के जोर्डन वान फूरेस्ट से आगे हैं. कार्लसन के 4.5 अंक हैं ओर वह पोलैंड के जान क्रिस्तोफ डुडा के साथ इन दोनों से पीछे हैं.  आनंद टूर्नामेंट में दूसरी हार से 3.5 अंक लेकर दसवें स्थान पर खिसक गये हैं. चैलेंजर्स वर्ग में यूक्रेन के ग्रैंडमास्टर पावेल एलिजानोव एकल बढ़त बनाए हैं. उन्होंने उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव से बाजी ड्रॉ कराई. 

वहीं हम यह भी कहा जा रहा है कि भारतीयों में सूर्यशेखर गांगुली ने नीदरलैंड के इरविन लामी से ड्रॉ खेला लेकिन निहाल सरीन को स्पेन के डेविड एंटन गुजारो से हार मिली. गांगुली इसके बावजूद संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं और एलिजानोव से आधा अंक पीछे हैं.

न्यूज़ीलैंड दौरे से ऐन पहले 'विराट ब्रिगेड' को बड़ा झटका, टीम इंडिया से बाहर हुआ ये धाकड़ बल्लेबाज़

रिकी पोंटिंग की टीम को कोचिंग देंगे क्रिकेट के भगवान, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जताई ख़ुशी

ICC Ranking: बैटिंग में कोहली-रोहित का जलवा कायम, गेंदबाज़ी में शीर्ष पर बुमराह