Tata Punch और Nexon EV देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार हैं; भारत-एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग

Tata Punch और Nexon EV देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार हैं; भारत-एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग
Share:

टाटा मोटर्स ने अपने नवीनतम मॉडल, टाटा पंच और नेक्सन ईवी के साथ ऑटोमोटिव सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसने भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत-एनसीएपी) क्रैश टेस्ट में प्रतिष्ठित 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। यह उपलब्धि न केवल यात्री सुरक्षा के लिए टाटा की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, बल्कि इन वाहनों को भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अग्रणी बनाती है।

भारत-एनसीएपी क्रैश टेस्ट: कठोर मूल्यांकन

भारत-एनसीएपी, जो कि विश्व स्तर पर व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त एनसीएपी क्रैश टेस्टिंग के बराबर है, वाहनों को विभिन्न दुर्घटना परिदृश्यों और सुरक्षा मापदंडों को शामिल करते हुए कठोर मूल्यांकन के अधीन करता है। टाटा पंच और नेक्सन ईवी को दी गई 5-स्टार रेटिंग, सामने, बगल और पीछे के प्रभावों के दौरान रहने वालों की सुरक्षा के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा और पैदल यात्रियों की सुरक्षा के आकलन में उनके असाधारण प्रदर्शन को दर्शाती है।

सुरक्षा सुविधाएँ: अत्याधुनिक तकनीक

टाटा पंच और नेक्सन ईवी दोनों ही कई उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं जिनका उद्देश्य टकराव के प्रभावों को कम करना और यात्रियों के लिए अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इनमें शामिल हैं:

1. संरचनात्मक अखंडता: सुदृढ़ सुरक्षा

इन वाहनों की संरचना काफी मजबूत है, जिसे प्रभाव ऊर्जा को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने और नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे यात्री डिब्बे की अखंडता सुरक्षित रहती है।

2. एयरबैग सिस्टम: व्यापक सुरक्षा

मानक के रूप में दोहरे फ्रंट एयरबैग सहित एक परिष्कृत एयरबैग प्रणाली, दुर्घटनाओं के दौरान सिर और छाती की चोटों के जोखिम को कम करके यात्री की सुरक्षा को बढ़ाती है।

3. इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी): उन्नत नियंत्रण

ईएससी, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ मिलकर, वाहन की स्थिरता और नियंत्रण बनाए रखने में योगदान देता है, विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों में।

4. ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर: बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना

आईएसओफिक्स माउंट की उपस्थिति बाल सीटों की सुरक्षित स्थापना की सुविधा प्रदान करती है, जिससे पीछे की सीटों पर छोटे यात्रियों के लिए अधिक सुरक्षा मिलती है।

5. पैदल यात्री सुरक्षा: प्रभाव को कम करना

पैदल यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है तथा पैदल यात्रियों से होने वाली टक्करों के मामले में चोट के जोखिम को कम करने के लिए विशेष सुविधाएं तैयार की गई हैं।

प्रदर्शन और दक्षता: सुरक्षा से परे

अपनी अनुकरणीय सुरक्षा साख के अलावा, टाटा पंच और नेक्सन ईवी दोनों ही प्रदर्शन और दक्षता के मामले में उत्कृष्ट हैं, जो उन्हें विश्वसनीय और टिकाऊ गतिशीलता समाधान चाहने वाले पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक विकल्प बनाता है।

टाटा पंच: कॉम्पैक्ट फिर भी सक्षम

टाटा पंच, अपने कॉम्पैक्ट आयामों और मजबूत निर्माण की विशेषता के कारण, शहरी और ऑफ-रोड रोमांच दोनों के लिए उपयुक्त चपलता और ताकत का मिश्रण प्रदान करता है। अपने कुशल पेट्रोल इंजन और आधुनिक सुविधाओं के साथ, पंच शीर्ष-स्तरीय सुरक्षा मानकों के आश्वासन के साथ एक आकर्षक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।

नेक्सन ईवी: इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अग्रणी

इलेक्ट्रिक के मामले में, टाटा नेक्सन ईवी एक अग्रणी वाहन है, जो शून्य-उत्सर्जन ड्राइविंग को प्रभावशाली रेंज और तेज़ चार्जिंग क्षमताओं के साथ जोड़ता है। इसकी 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग इसके आकर्षण को और बढ़ाती है, जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खंड में टाटा मोटर्स के नेतृत्व की पुष्टि करती है। भारत-एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टाटा पंच और नेक्सन ईवी द्वारा 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग की उपलब्धि भारत में ऑटोमोटिव सुरक्षा के लिए एक नया मानक स्थापित करती है। अपने उन्नत सुरक्षा फीचर्स, मजबूत निर्माण और सराहनीय प्रदर्शन के साथ, ये वाहन न केवल यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, बल्कि ऑटोमोटिव उद्योग में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए टाटा मोटर्स की प्रतिबद्धता का भी उदाहरण देते हैं।

Mahindra BE.05 EV को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जानिए कैसा है इसका रोड प्रेजेंस?

24 जुलाई को लॉन्च होगी नई जनरेशन बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, जानिए क्या होगा खास

टाटा मोटर्स लॉन्च करेगी कई नई इलेक्ट्रिक एसयूवी; जानिए Curve, Harrier और Sierra EV की लॉन्च टाइमलाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -