जानिए किस तरह रतन टाटा ने बदल दी PM नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी की किस्मत
जानिए किस तरह रतन टाटा ने बदल दी PM नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी की किस्मत
Share:

भारत की मौजूदा राजनीति में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) दो बड़े नाम हैं. हालांकि, लोकप्रियता और कामयाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से कहीं ज्यादा आगे निकल गए हैं. दरअसल 2019 लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी TMC को सबसे ज्यादा नुकसान BJP से हुआ है. इसका सबसे बड़ा कारण BJP का PM Modi के नाम पर चुनाव लड़ना था. हालांकि, ममता बनर्जी के इस नुकसान के पीछे सालों पहले हुए एक घटना शामिल है, जिसने नरेंद्र मोदी के विकास मॉडल को पूरे देशभर में एक नई पहचान दे दी. दरअसल एक समय था जब इन दोनों ही नेताओं का कद लगभग बराबर था, लेकिन इसके बाद कुछ मौके ऐसे आए जिनकी मदद से ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में लोकप्रिय होने लगी और नरेंद्र मोदी पूरे देशभर में. आज हम आपको उसी एक बड़े मौके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने ममता बनर्जी और नरेंद्र मोदी की पहचान को हमेशा के लिए परिवर्तित करके रख दिया है.एक बार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को रतन टाटा (Ratan Tata) ने  “good M” कहा था. जबकि, ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को “bad M” कहा था. दरअसल रतन टाटा (Ratan Tata) के इस बयान के पीछे Tata Motors का ड्रीम प्रोजक्ट Tata Nano शामिल था, जिसकी सिंगूर में फैक्ट्री को लेकर ममता बनर्जी ने 26 दिनों तक आंदोलन किया था.टाटा मोटर्स (Tata Motors) को टाटा नैनो (Tata Nano) का प्लांट लगाने के लिए उस समय की पश्चिम बंगाल सरकार ने सिंगूर में अनुमति दी थी. Tata Motors की तरफ से करीब 1000 एकड़ जमीन पर Nano की कारों के लिए प्लांट बनना था. इसी दौरान इस प्लांट को लेकर वहां छोटे-मोटे आंदोलन होने लगे, जिसका बड़ा चेहरा बनी ममता बनर्जी. सिंगूर में Tata के प्लांट लगाने को लेकर ममता बनर्जी धरने पर बैठ गईं. पश्चिम बंगाल में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ लगातार हिंसक विरोध-प्रदर्शन होने लगे. इसको देखते हुए साल 2008 में Tata ने अपना प्लांट सिंगूर से बाहर ले जाने का फैसला किया.

भारत में आएगी 300 से 650 cc वाली CFMoto बाइक, इस महीने होगी एंट्री

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिंगूर में Tata की फैक्ट्री लगाए जाने का सबसे बड़ा विरोध ममता बनर्जी ने किया था, जिसके बाद Tata ने बंगाल के बाहर अपना प्लांट ले जाने का फैसला किया. यह एक ऐसा मौका था, जिसने पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की लोकप्रियता को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया. इसका नतीजा यह रहा कि 2011 विधानसभा चुनाव में वामपंथी सरकार की बुरी हार हुई और ममता बनर्जी की सरकार को भारी बहुमत मिला. ममता बनर्जी ने किसानों से वादा किया था कि 2011 विधानसभा चुनाव में जीत के बाद वो किसानों की जमीन को वापस दिलाने में मदद करेंगे. चुनाव जीतने के बाद ममता बनर्जी ने कानून बनाकर सिंगूर की जमीन को किसानों को लौटाने का फैसला किया था. ममता सरकार ने 22 जून 2012 को लैंड रिहैबिलिटेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट, 2011 बनाया, जहां राज्य सरकार को अधिकार था कि वह 997 एकड़ ज़मीन को अपने क़ब्ज़े में ले सकती थी. ये मामला सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ टाटा ग्रुप कलकत्ता हाईकोर्ट में गई और फिर बाद में पहुंचा.

नए कलर ऑप्शन TVS NTorq 125 को मिला, ये है कीमत

गुजरात में रतन टाटा ने Tata Nano का प्लांट लगाया. दरअसल उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी थे, जिन्होंने Tata Motors को गुजरात में अपना प्लांट लगाने का निमंत्रण दिया था. नरेंद्र मोदी के इस फैसले को न सिर्फ कंपनी की तरफ से सराहा गया बल्कि, कई और मौको पर इसे सराहना मिली. दरअसल इसके बाद से नरेंद्र मोदी की पहचान एक ऐसे नेता के रूप में हुई, जो विकास पसंद था. इसके बाद से बड़ी कंपनियों का रूझान गुजरात की तरफ और बढ़ा. प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी जिस गुजरात मॉडल की बात करते आए थे, उसमें बिना किसी रुकावट के व्यवसाय करना एक बड़ा मुद्दा था.Tata Nano को शुरुआती दौर में काफी लोकप्रियता मिली. हालांकि, बाद में इसमें आने वाली कुछ खराबियों ने इसकी लोकप्रियता को सबसे बड़ा नुकसान पहुंचाया. ऐसे में BS-6 इंजन और नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए अब इसके भविष्य पर बड़ा सवाल उठ गया है. एक भी यूनिट का प्रोडक्शन Tata Nano ने जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने मे नही किया था.

Hero Honda Glamour फ्यूल टैंक में डाली कोका-कोला की पूरी बोतल, फिर हुआ ये

ये है Ducati Monster 821 राइडिंग रिव्यु

इस जगह पर Honda एक्टिवा जैसे कई स्कूटर्स मिल रहे आधी कीमत पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -