इस तरह बनाये गोंद के स्वादिष्ट लड्डू
इस तरह बनाये गोंद के स्वादिष्ट लड्डू
Share:

आज तक आपने कई तरह के लड्डू खाये होंगे जैसे- बेसन के लड्डू, सूजी के लड्डू ,चावल के लड्डू, लेकिन आज हम आपको बताएंगे गोंद के लड्डू के बारे में जिन्हे खाकर आप दूसरे लड्डुओं का स्वाद भूल जायेंगे. ये लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है. गोंद के लड्डू बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी.

सामग्री-

200 ग्राम गोंद, एक कप आटा, दो कप चीनी, एक कप घी, एक चम्मच खरबूजे का बीज, 50 ग्राम बादाम और 10 छोटी इलायची.

गोंद के लड्डू बनाने के विधि-

सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे बारीक़ टुकड़े में तोड़ लीजिये, फिर इन टुकड़ो को कढ़ाई में डालकर भून लीजिए ऐसा करने से सारे गोंद के टुकड़े फूलकर बड़े हो जायेंगे और फिर कढ़ाई से निकाल ले. फिर कढ़ाही में घी डालकर गर्म कीजिये अब गर्म घी में गोंद को तले और तलने के बाद एक अलग प्लेट में निकाल ले. अब आटे को छानकर उसमे घी मिलाकर सुनहरा होने तक भुने. इसके बाद कढ़ाई में चीनी और एक कप पानी डालकर चाशनी तैयार करे.

अब बनायीं हुई चाशनी में भुना गोंद, भुना हुआ आटा, बादाम और पीसी हुई इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स करे. अब थोड़ी देर मिश्रण को ठंडा होने दे इसके बाद बनाये हुए मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू तैयार करे, अब इन लड्डुओं को एक दो घंटे के लिए खुला छोड़ दे. इसके बाद आप इन लड्डुओं को एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख दे और जब आपका मन करे तब खाये.

ये भी पढ़े

इस तरह बनाएं तरबूज के छिलके का स्वादिष्ट मुरब्बा

इस तरह तैयार करें मालपुआ

इस दिवाली को चावल की मिठाई के साथ बनाये स्पेशल

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -