कुछ इस तरह घर पर ही बनाये टेस्टी ब्राउनी
कुछ इस तरह घर पर ही बनाये टेस्टी ब्राउनी
Share:

ज्यादातर लोग मीठा खाना पसंद करते है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है ब्राउनी, जिसे सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी खूब पसंद करते हैं, इसे आप आपने घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

मैदा एक चौथाई कप, तेल एक चौथाई कप, दही एक चौथाई कप, दही एक चौथाई कप, पिसी चीनी एक चौथाई कप, बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच, कोको पाउडर 1/8 कप, चॉकलेट चिप 1 चम्मच, वनीला एसेंस आधा चम्मच, अखरोट एक चम्मच (बारीक कटा).

 बनाने की विधि-

सबसे पहले आप एक बड़ा बर्तन लें औऱ उसमें पिसी हुई चीनी डालें, इसके बाद पिसी चीनी में तेल डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस मिश्रण में मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर जैसी सूखी सामग्री को छानकर डालें. अब सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें, इसके बाद इसमें दही, वनीला एसेंस और पिघली हुई चॉकलेट या चॉकलेट चिप्स डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स करें.

इस बीच अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 7 से 8 मिनट के लिए प्री-हीट कर लें, अब एक बेकिंग पैन को मक्खन या घी से ग्रीज करें और उसमें ब्राउनी के तैयार मिश्रण को डाल दें, बारीक कटे अखरोट को मिश्रण के ऊपर डालकर सजा दें. इसके बाद बेकिंग पैन को अवन में डालें और 180 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 35 मिनट के लिए बेक करें, फिर 30 मिनट बाद ब्राउनी के बीच में टूथपिक डालकर चेक कर लें, अगर टूथपिक साफ बाहर आ जाती है तो इसका मतलब है कि आपकी सॉफ्ट और स्पंजी ब्राउनी तैयार हो गई है, अब आप चाहें तो इसे गर्मा गर्म हॉट चॉकलेट सॉस के साथ या फिर ठंडी-ठंडी वनीला आइसक्रीम के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़े

इस तरह तैयार करे टोमेटो सॉस

कुछ इस तरह बनाये लौकी के स्वादिष्ट पकौड़े

शाम की चाय का स्वाद बढ़ाये इन स्वादिष्ट पूड़ियो के साथ

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -