बंद हो सकती है मुफ्त इनकमिंग की सेवा, कॉल रिसीव करने के लिए भी चुकाने पड़ेंगे पैसे
बंद हो सकती है मुफ्त इनकमिंग की सेवा, कॉल रिसीव करने के लिए भी चुकाने पड़ेंगे पैसे
Share:

मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों ने नई टैरिफ दरें लागू कर दी हैं, जिससे उपभोक्ताओं के खर्च में डेढ़ गुना तक इजाफा हो जाएगा। कंपनियों ने सबसे बड़ा झटका इनकमिंग कॉल पर दिया है, जहां ग्राहकों से फेयर यूजेज पॉलिसी (एफयूपी) के  तहत दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट वसूले जाएंगे। विश्लेषकों का कहना है कि यह सिर्फ एक शुरुआत है और आने वाली दो-तीन तिमाहियों में मुफ्त इनकमिंग कॉल का दौर पूरी तरह समाप्त हो सकता है।

एसबीआई कैपिटल सिक्योरिटीज के मुख्य शोधकर्ता राजीव शर्मा ने कहा कि पहले जियो ने अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर आईयूसी चार्ज के जरिये 6 पैसे प्रति मिनट वसूलना शुरू किया और अब वोडा आइडिया व एयरटेल ने भी एफयूपी लगा दिया है। उन्होंने कहा कि वाइस कॉल की कीमतें फिर से पूरी तरह वापस आ गई हैं। यह फिलहाल शून्य तक नहीं जा सकती, क्योंकि कंपनियां इसके लिए एफयूपी और ऑफ नेट का उपयोग करती हैं। संभव है कि दूरसंचार कंपनियां अगले 6-9 महीने में अपने नेटवर्क पर भी कॉलिंग शुल्क वसूलने लगें और मुफ्त इनकमिंग कॉल का दौर पूरी तरह खत्म हो जाए।

फायदे में रह सकते हैं जियो ग्राहक
दूरसंचार क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि जियो 6 दिसंबर को जब अपनी नई टैरिफ का एलान करेगी, तो प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले उपभोक्ताओं को ज्यादा राहत दे सकती है। कंपनी ने पहले भी कहा था कि हम अन्य कंपनियों से 20 फीसदी सस्ते टैरिफ देंगे, जबकि सेवाओं में 300 फीसदी बढ़ोतरी जारी रहेगी। इसके अलावा जियो के पर न सिर्फ सबसे ज्यादा ग्राहक हैं, बल्कि 90 फीसदी ग्राहक प्रीपेड हैं जिससे कम शुल्क बढ़ाकर भी कंपनी बड़ा मुनाफा कमा सकती है। वहीं, वोडा आइडिया और एयरटेल के कुल ग्राहकों में से करीब 30 फीसदी पोस्टपेड हैं और कंपनी ने इस सेग्मेंट में कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

शेयर चढ़े, 33 हजार करोड़ बढ़ी पूंजी
टैरिफ बढ़ाने की घोषणा के बाद सोमवार को दूरसंचार कंपनियों के शेयर एक वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। वोडा आइडिया, एयरटेल और जियो ने संयुक्त रूप से 33 हजार करोड़ की पूंजी जोड़ी। बीएसई पर वोडा आइडिया के शेयर 7.79 फीसदी चढ़े और कंपनी का पूंजीकरण 2,700 करोड़ रुपये बढ़ गया। इसी तरह, एयरटेल के शेयरों में 3.67 फीसदी उछाल आया और कंपनी को 8,300 करोड़ का पूंजीकरण मिला। रिलायंस जियो में 2.28 फीसदी उछाल दिखा जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 22,000 करोड़ रुपये बढ़ गया|

Facebook से गूगल फोटो पर वीडियो और फोटो साँझा करना हुआ आसान, जानिये कैसे

Zoook ने भारत में लॉन्च किया नया ब्लूटूथ इयरफोन, जानिए क्या है कीमत

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, आकर्षक ऑफर के साथ आज लॉन्च होगा यह स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -