ताराबाई की जयंती पर जानें कुछ खास बातें
ताराबाई की जयंती पर जानें कुछ खास बातें
Share:

ताराबाई भोसले 1700 से 1708 तक भारत के मराठा साम्राज्य का शासन था। वह छत्रपति राजाराम भोसले की रानी थी, और साम्राज्य के संस्थापक शिवाजी की बहू थी। । वह अपने पति की मृत्यु के बाद मराठा क्षेत्रों में मुगल कब्जे के खिलाफ प्रतिरोध को जीवित रखने में भूमिका के लिए प्रशंसित है। रीजेंट के रूप में, उन्होंने औरंगजेब की सेनाओं के खिलाफ युद्ध की कमान संभाली। ताराबाई घुड़सवार सेना के आंदोलन में कुशल थी और उसने युद्धों के दौरान खुद को रणनीतिक गति प्रदान की। उसने व्यक्तिगत रूप से युद्ध का नेतृत्व किया और मुगलों के खिलाफ लड़ाई जारी रखी। 

मुगलों को इस तरह से एक ट्रूस की पेशकश की गई थी कि इसे मुगल सम्राट ने तुरंत अस्वीकार कर दिया और ताराबाई ने मराठा प्रतिरोध जारी रखा। 1705 तक, मराठों ने नर्मदा नदी को पार कर लिया था और तुरंत पीछे हटते हुए मालवा में छोटे-छोटे हमले किए। 1706 में, ताराबाई को मुगल सेना द्वारा 4 दिनों की अवधि के लिए पकड़ लिया गया था, लेकिन मुगल सैनिक द्वारा एक मुगल सैनिक को रिश्वत देने के बाद उसे अपनी चूड़ियों सहित कुछ महंगे आभूषण देकर जाने देने से बचने के बाद वह भाग निकली, जिसका अनुमान खुद 10 मिलियन रुपये था। 1707 में औरंगाबाद के खुल्दाबाद में मारे गए मुगल बादशाह औरंगजेब की मौत की खबर से मराठा देश को राहत मिली थी।

मराठा को विभाजित करने के लिए, मुगलों ने कुछ शर्तों पर, शाहजी, संभाजी के बेटे और ताराबाई के भतीजे को रिहा कर दिया। उन्होंने मराठा राजनीति के नेतृत्व के लिए तुरंत ताराबाई और शिवाजी द्वितीय को चुनौती दी। शाहू ने अंततः अपनी कानूनी स्थिति की बदौलत पेशवा बालाजी विश्वनाथ की कूटनीति और ताराबाई को दरकिनार कर दिया। उसने 1709 में कोल्हापुर में एक प्रतिद्वंद्वी अदालत की स्थापना की, लेकिन राजाराम की दूसरी विधवा, राजासाबाई द्वारा उसे हटा दिया गया, जिसने अपने पुत्र, संभाजी द्वितीय को सिंहासन पर बैठाया। ताराबाई और उनके बेटे को संभाजी II ने कैद कर लिया था। शिवाजी द्वितीय की 1726 में मृत्यु हो गई। ताराबाई बाद में 1730 में छत्रपति शाहू के साथ सामंजस्य बिठाकर सतारा में रहने लगीं।

6 महीने तक नाबालिग का जिस्म नोचते रहे 5 दरिंदे, 3 गिरफ्तार

मंगलुरु तट पर जहाज ने नाव को मारी टक्कर, हादसे के बाद से 12 मछुआरे हुए लापता

IPL 2021: कार्तिक करेंगे कमाल या रोहित मचाएंगे धमाल, मुंबई और KKR में मुकाबला आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -