मोबाइल के IMEI नंबर से छेड़छाड़ करने पर हो सकती है 3 साल की जेल
मोबाइल के IMEI नंबर से छेड़छाड़ करने पर हो सकती है 3 साल की जेल
Share:

नई दिल्ली: अगर आप अपने मोबाइल में दिए गए IMEI नंबर के साथ छेड़छाड़ करते है तो  यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. जिसमे हाल में सरकार ने मोबाइल में दिए गए IMEI नंबर से छेड़खानी करने वालो के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है. जिसमे बताया गया है कि IMEI नंबर से छेड़खानी करने पर तीन साल तक की जेल के साथ जुर्माना भी लगाया जा सकता है. आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ से पुलिस और अन्‍य दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के लिए मोबाइल हैंडसेट को ट्रैक करना मुश्किल हो रहा था. जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है. 

बता दे कि मोबाइल में दिया गया 15 डिजिट का IMEI नंबर मोबाइल चोरी होने पर सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सरकार की इस पहल का मकसद फेक आईएमईआई नंबर जारी करने से रोकना और गुम या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद पहुंचाना है. किन्तु मोबाइल में कई बार इस नंबर से छेड़खानी करके इसे बदल दिया जाता है. किन्तु अब ऐसा करने पर आपको जेल की हवा खाना पड़ सकती है. 

DoT ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए नए नियम के बारे में कहा है कि यह नया रूल ''द प्रिवेंशन ऑफ टेम्‍परिंग ऑफ द मोबाइल डिवाइस इक्विपमेंट नंबर'' है. जिसके तहत कोई भी व्‍यक्ति जो मोबाइल यूज कर रहा है, वह आईएमईआई नंबर में बदलाव या सॉफ्टवेयर व यूनिक नंबर से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है.  IMEI एक मोबाइल हैंडसेट की यूनिक आईडी है. जिसमे कोई यूजर कॉल करता है, तो उसका कॉल रिकॉर्ड, कॉल करने वाले का नंबर और उसके हैंडसेट का आईएमईआई नंबर बताता है. आईएमईआई नबंर को केवल इक्विपमेंट के जरिए टेक्निकल जानकारी रखने वाला यूज़र्स ही चेंज कर सकता है. ऐसे में यह कानूनन अपराध होगा. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए Facebook ने शुरू की यह खास मुहिम

कार की बैटरी की इस तरह करें देखभाल

30 सितंबर से नहीं चल सकेगी Uber

WhatsApp का शॉर्टकट बटन आने वाला है Facebook एप्प में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -