दिल के ऑपरेशन के लिए पाई पाई जोड़ी, लेकिन बाढ़ राहत के लिए दान किए पैसे

Aug 23 2018 01:10 PM
दिल के ऑपरेशन के लिए पाई पाई जोड़ी, लेकिन बाढ़ राहत के लिए दान किए पैसे

नई दिल्ली : तमिलनाडु की एक 12 साल की बच्ची ने मिसाल पेश करते हुए केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए  5,000 रुपये की सहायता दी है. यहां शायद आप बच्ची के इस काम की थोड़ी सराहना कर के भूल जाए. लेकिन जिन परिस्थितियों में इस बच्ची ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है वह तारीफें ए काबिल है. 

आपको बता दें कि जिस बच्ची ने मदद की है. वह किसी बड़े परिवार या शाही घराने से ताल्लुकात नहीं रखती है. बल्कि वह एक गरीब परिवार से है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बच्ची के पिता की मौत कुछ साल पहले एक हादसे में  हो चुकी है. यहां तक पड़ने के बाद शायद आप कुछ देर तक सोच में पढ़ जाए. चलिए अब आपको थोड़ा और सोचने पर मजबूर करते है.

इस बच्ची का नाम अक्षया है. पिता की मौत के बाद बच्ची अपनी मां जोतिमनी और दादा-दादी के साथ रहती है. यह बच्ची  7वीं क्लास में पढ़ती है. सर पर पिता का साया नहीं है, इसलिए गुजर बसर करने के लिए माँ आंगनबाड़ी में काम करती हैं. यह सब काफी नहीं था इनकी तकलीफों को बढ़ाने के लिए,  इसी बीच पिछले साल पता चला कि अक्षया को दिल की बीमारी है डॉक्टरों ने कहा, सर्जरी करनी होगी. ऑपरेशन के लिए तकरीबन ढाई लाख रुपये की जरुरत होगी. परिवार दंग हाली से गुजर रहा था दोस्तों, रिश्तेदारों से मदद मांगने के बाद भी सिर्फ 20,000 रुपये जमा हो पाए और इन्ही में से उसने 5,000 रुपये की  सहायता की है.


बता दें कि पिछले साल अक्षया की पहली सर्जरी हुई थी. दूसरा ऑपरेशन नवंबर 2018 में होना है. परिवार की सबसे बड़ी चिंता इलाज के लिए पैसे जुटाना है बड़ी मुश्किल से उन लोगों ने  20,000 रुपये जमा किये थे. लेकिन जब बाढ़ की खबर अक्षया को लगी तो उसने मदद के लिए इस राशि में से 5000 रूपये दान दे दिए. 

अक्षया का कहना है कि मेरे जैसे कई बच्चे बाढ़ की वजह से तकलीफें भुगत रहे हैं.  मेरा ऑपरेशन बाद में होना है तब तक पैसे आ जाएंगे, लेकिन अभी बाढ़ पीड़ितों की मदद ज्यादा जरुरी है. इसलिए मेने यह फैसला लिया है.

ख़बरें और भी...

केरल बाढ़ : अपनी शादी छोड़ बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करने पंहुचा ये अभिनेता

केरल की मदद में केंद्र से आगे निकला यूएई, 700 करोड़ देने का किया ऐलान

केरल बाढ़: पीड़ितों के लिए फरिश्ता बने राजकुमार

केरल बाढ़: अमेरिका के एक एनजीओ ने पीड़ितों के लिए एकत्रित किए 10 हज़ार डॉलर

केरल बाढ़ : आखिर क्यों एक कागज के लिए फंदे पर झूल गया देश का भविष्य ?