तमिलनाडु: राज्य में धान के अधिग्रहण ने एक हासिल की बड़ी सफलता
तमिलनाडु: राज्य में धान के अधिग्रहण ने एक हासिल की बड़ी सफलता
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु राज्य में किसानों की भारी वृद्धि हुई है। तमिलनाडु के इतिहास में पहली बार, धान की खरीद 2019-20 सीज़न के दौरान एक अद्वितीय 32.41 लाख टन तक पहुंच गई है, जो 30 सितंबर को संपन्न हुई। 3 अक्टूबर को खबर देते हुए, राज्य के खाद्य मंत्री आर कामराज ने कहा कि 2,135 से धान प्राप्त किया गया था।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "32.41 लाख टन धान की यह मात्रा तमिलनाडु के इतिहास में सबसे अधिक खरीद का रिकॉर्ड है। इसके माध्यम से, राज्य सरकार ने किसानों को प्रोत्साहन के रूप में 205 करोड़ रुपये सहित कुल 6,130 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।" 1 अक्टूबर को, केंद्र सरकार ने पतली किस्म के लिए 1,888 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और 2020-20 सीजन के लिए सामान्य किस्म के लिए 1,868 रुपये प्रति क्विंटल की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु सरकार ने पतली किस्म के लिए 70 रुपये प्रति क्विंटल और सामान्य किस्म के लिए 50 रुपये का प्रोत्साहन दिया है।

मंत्री कामराज के अनुसार, इस वर्ष के लिए खरीद की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई थी। 2 अक्टूबर से छुट्टी थी, सभी खरीद केंद्रों को किसानों के लाभ के लिए 4 अक्टूबर, रविवार को खोलने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे आवश्यकताओं के आधार पर अधिक संख्या में डायरेक्ट प्रोक्योरमेंट सेंटर (डीपीसी) खोलें। धान की खरीद में किसी भी देरी से इनकार करते हुए, मंत्री ने कहा कि ढेर केवल धान की आगमन दर की वजह से था। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डीपीसी में 700 से 800 तक एक दिन में 1,000 बैग की खरीद की गई थी।

डॉ हर्षवर्धन बोले -जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाएगी सरकार

प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. थिरुवेंगडम का निधन, चेन्नई में ली अंतिम सांस ली

मैसूरु डिवीजन ने सुरक्षा के लिए घाट सेक्शन में एक अपग्रेडेड सिग्नलिंग प्रोजेक्ट की स्थापना की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -