सभी बच्चे बने ईसाई, तो मजबूरी में हिन्दू पिता ने उठाया ये बड़ा कदम
सभी बच्चे बने ईसाई, तो मजबूरी में हिन्दू पिता ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के कांचीपुरम में रहने वाले एक हिंदू व्यक्ति ने ईसाई धर्म अपनाने वाले अपने बच्चों से परेशान होकर अपना 2 करोड़ का घर दान करने का निर्णय लिया है। 85 साल के कांचीपुरम निवासी वेलायथम (Velayatham) को यह डर है कि उनकी दोनों बेटियाँ और एक बेटा हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए उन्होंने बड़ा कदम उठाते हुए अपने कुल देवता कुमारकोट्टम मुरुगन मंदिर (Kumarakottam Murugan Temple) को अपना घर दान करने का निर्णय लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तमिलनाडु सरकार में स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाले वेलायथम अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उनके पास 2,680 वर्ग फुट का घर है, जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपए है। एक स्थानीय तमिल दैनिक अख़बार से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वह काफी दुखी हैं। वेलायुधम ने अफसोस जताते हुए कहा कि उन्होंने इस घर को अपनी मेहनत की कमाई से खड़ा किया है, किन्तु उनके तीनों बच्चों ने ईसाई से शादी कर ली है और ईसाई बन गए हैं। इसलिए हिंदू परंपरा के मुताबिक, उनका अंतिम संस्कार करने वाला परिवार में अब कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि, 'एक हिंदू होने के नाते मेरा अंतिम संस्कार हिंदू परंपरा के रीती-रिवाजों से ही होना चाहिए। मेरे तीनों बच्चों ने ईसाई धर्म अपना लिया है। इसलिए, वे हिंदू परंपरा के मुताबिक मेरा अंतिम संस्कार करने योग्य नहीं हैं।'

अपने परिवार से अलग-थलग हो चुके वेलयथम ने आगे कहा कि, 'यदि मैं ईसाई बनने के बाद मर भी जाऊँ, तो भी वे मेरा अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। इसलिए मैं उन लोगों को अपनी संपत्ति देने का इच्छकु नहीं हूँ, जो ईसाई बन गए हैं।' फिलहाल, उनके दो बच्चे उसी घर के एक हिस्से में रहते हैं। उनके लिए वेलयथम ने कहा कि, 'वे यहाँ तब तक रह सकते हैं, जब तक मैं और मेरी पत्नी रहते हैं, किन्तु जब हम मर जाएँगे, इस घर पर मंदिर प्रशासन का अधिकार हो जाएगा।' वेलायथम के मुताबिक, उन्होंने सेल डीड HRCE मंत्री को सौंप दिया है। दंपति के देहांत होने के बाद उनका घर मंदिर प्रशासन द्वारा अपने कब्जे में ले लिया जाएगा। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति महात्मा गांधी की "नई तालीम" का अनुसरण करती है: उपराष्ट्रपति

लीबिया की संसद ने राष्ट्रपति चुनाव की नई तारीख की मांग की

दक्षिण अफ्रीका: संसद में आरोपित संदिग्ध अदालत में पेश होगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -