तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री  सुब्रमण्यम ने न्यूमोकोकल वैक्सीन ड्राइव का किया उद्घाटन
तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने न्यूमोकोकल वैक्सीन ड्राइव का किया उद्घाटन
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने मंगलवार को पूनमल्ले के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए न्यूमोकोकल वैक्सीन अभियान का उद्घाटन किया। श्रोताओं को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (पीसीवी) को सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लाने से निमोनिया और मेनिन्जाइटिस के कारण पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु दर में कमी आएगी।

उन्होंने कहा राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रत्येक बच्चे को टीके की तीन खुराकें दी जाएंगी, यानी क्रमश: छठे सप्ताह, 14वें सप्ताह और नौवें महीने में। यह बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए है, जो पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत के प्रमुख कारणों में से एक है।

स्वास्थ्य विभाग के बयान के अनुसार बच्चों में निमोनिया मुख्य रूप से हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा और स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया के कारण होता है। जबकि हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा के कारण होने वाले निमोनिया की घटना पहले 85% थी, अब पेंटा वैक्सीन के कारण इसे घटाकर 15% कर दिया गया है। पीसीवी के प्रशासन के साथ, स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया के कारण निमोनिया कम हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस कार्यक्रम ने संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विकसित देशों में बच्चों में निमोनिया की घटनाओं को कम किया है।

'लाल सिंह चड्ढा' की टीम पर लद्दाख के लोगों ने लगाए गंभीर आरोप, अब निर्माता ने दी ये सफाई

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिली कई अनोखी चीजें, कलेक्टर ने दिए ये आदेश

1 साल बाद आज होगी मोदी कैबिनेट की प्रत्‍यक्ष बैठक, लिए जा सकते है कई अहम फैसले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -