पूरी हुई वायुसेना की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी, इस कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था हेलीकॉप्टर?
पूरी हुई वायुसेना की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी, इस कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था हेलीकॉप्टर?
Share:

कुन्नूर: तमिलनाडु के कुन्नूर में बीते माह हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना मामले में एयर फाॅर्स की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी तकरीबन पूरी हो गई है। इस हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत तथा उनकी बीवी मधुलिका रावत सहित 13 व्यक्तियों की मौत हो गई थी। इस दुर्घटना में सर फाॅर्स का MI-17V5 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। सूत्रों के अनुसार, वायु सेना प्रमुख को आखिरी रिपोर्ट सौंपे जनवरी में सौंपे जाने की उम्मीद है।

हालांकि हेलीकॉप्टर हादसे की तहकीकात को लेकर सर फाॅर्स की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है। मगर सुत्रों की मानें तो हेलीकॉप्टर दुर्घटना के संभावित वजहों में मानवीय या तकनीकी त्रुटि सम्मिलित नहीं हैं। इसके अनुसार, इस प्रकार की दुर्घटना तब होती हैं जब पायलट का ध्यान भटक जाए या फिर वो हालात का ठीक अनुमान न लगा पाए। इसके अतिरिक्त यह भी हो सकता है कि पायलट अनजाने में किसी सतह से टकरा गया हो। ऐसे हालात को कंट्रोल्ड फ्लाइट इनटू टेरैन (CIFT) कहा जाता है।

सूत्रों ने कहा कि CIFT का अर्थ है कि हेलीकॉप्टर उड़ान के योग्य था तथा पायलट की गलती नहीं थी। उन्होंने बताया कि इस केस में हो सकता है कि कुन्नूर क्षेत्र में खराब मौसम की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई हो, जिस कारण ये दुर्घटना हो गई। गौरतलब है कि विश्व स्तर पर होने वाले विमान हादसों के मुख्य वजहों में से एक CIFT भी है। जांच टीम ने ऐसी किसी संभावना से मना किया है कि हेलीकॉप्टर में कोई तकनीकी गलती थी। उनका कहना है कि हेलीकॉप्टर में कोई गलती नहीं थी। ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के प्रमुख एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह हैं, जो सशस्त्र बलों में भारत के टॉप हेलीकॉप्टर पायलट हैं। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन वायुसेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने किया था। सूत्रों के अनुसार, आशा है कुछ दिनों में इस रिपोर्ट को एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को सौंप दिया जाएगा। निष्कर्षों को पेश करने से पहले उनकी कानूनी तौर पर तहकीकात की जाएगी जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि तहकीकात में सभी नियमों का पालन किया गया था। जांच टीम अपनी तहकीकात की पुष्टी करने के लिए फिलहाल सर फाॅर्स के लीगल डिपार्टमेंट से सलाह ले रही है।

जम्मू कश्मीर में महसूस हुए जोरदार भूकंप के झटके

राजस्थान में कम नहीं हो रहा कोरोना के नए वेरिएंट का कहर, सामने आए इतने केस

हरीश रावत ने लिखी भावनात्मक पोस्ट, कहा- 'मुझे दो हारों के कलंक...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -